डाकघर आज से ऑनलाइन

Super Admin

Publish: Jan, 16 2015 11:56:00 (IST)

Hanumangarh, Rajasthan, India
 डाकघर आज से ऑनलाइन

हनुमानगढ़। अब डाकघरों में ऑनलाइन काम होगा। हनुमानगढ़ का मुख्य डाकघर, जोधपुर र...

हनुमानगढ़। अब डाकघरों में ऑनलाइन काम होगा। हनुमानगढ़ का मुख्य डाकघर, जोधपुर रीजन का पहला ऎसा डाकघर होगा, जो कोर बैकिंग सर्विसेज से जुड़ेगा। मंगलवार को दिनभर डाककर्मी ऑनलाइन करने में जुटे रहे। जंक्शन में रोडवेज डिपो के पास स्थित मुख्य डाकघर के ऑनलाइन होने से जिले के करीब 30 हजार बचत खाता धारकों को फायदा होगा।

वहीं डाकघर को ऑनलाइन करने के तहत मंगलवार को जंक्शन में मुख्य डाकघर में लेनदेन संबंधी कार्य बाधित रहा। अधिकारियों के अनुसार समस्त बचत खातों का रिकॉर्ड विभागीय पोर्टल व लिंक से जोड़ दिया गया है। यहां के समस्त रिकॉर्ड को डाकघर के सॉफ्टवेयर में अपलोड कर दिया गया है।

कोर बैकिंग से जुड़ने पर डाकघरों में बैकों की तर्ज पर ऑनलाइन काम होगा। इससे डाकघरों में फर्जी भुगतान उठाने सहित अन्य धोखाधड़ी की आशंका भी समाप्त हो जाएगी। डाकघर अधिकारियों के अनुसार बुधवार को जंक्शन में मुख्य डाकघर में ऑनलाइन काम शुरू होगा।

मुख्य पोस्टर मास्टर जनरल जयपुर डीके एस चौहान व डायरेक्टर पोस्टल सर्विसेज सचिन मित्तल सहित अन्य उच्चाधिकारी बुधवार को हनुमानगढ़ आ रहे हैं। डाक अधीक्षक ने बताया कि श्रीगंगानगर सहित जोधपुर रीजन का कोई भी डाकघर अभी तक कोर बैकिंग सर्विसेज से नहीं जुड़ा है। श्रीगंगानगर के मुख्य डाकघर के मार्च अंत तक इस सर्विसेज से जुड़ने की संभावना है।

डाकघर में एटीएम

जंक्शन में रोडवेज डिपो के पास स्थित मुख्य डाकघर में एटीएम लगाने की कवायद तेज कर दी गई है। इसे लेकर एटीएम कंपनी ने समस्त डाटा को अपलोड कर दिया है। मंत्रालय स्तर पर करीब 1100 एटीएम मशीनों की खरीद प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। ऑनलाइन होने के बाद डाकघर एटीएम कार्ड भी जारी करेगा। इसके बाद डाक उपभोक्ता कहीं से भी लेनदेन कर सकेंगे।

रीजन का पहला डाकघर

डाकघर को ऑनलाइन करने का काम चल रहा है। इसके लिए अधिकारियों व कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया है। बुधवार से डाकघर में ऑनलाइन काम करने संबंधी सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। जोधपुर रीजन का पहला डाकघर होगा, जहां पर ऑनलाइन काम शुरू होगा। गजानंद जोगी, डाक अधीक्षक श्रीगंगानगर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned