बढ़ते बच्चों की हड्डयों को लेकर चिंतित है, तो ये खेल साबित हो सकता है फायदेमंद

Health
बढ़ते बच्चों की हड्डयों को लेकर चिंतित है, तो ये खेल साबित हो सकता है फायदेमंद

एक शोध में सामने आया है कि लड़कों के हफ्ते में सिर्फ तीन घंटे फुटबॉल खेलने से हड्डियों के मजबूत व स्वस्थ रहने की संभावना बढ़ जाती है।

बच्चों की सेहत को लेकर मां-बाप को काफी चिंता रहती है। बच्चों के बड़े होने के साथ-साथ वो उनकी शारीरिक जरुरतों पर खासा ध्यान देने लगते हैं, जिससे बच्चा बड़ा होने पर कमजोर नहीं रह जाए। लेकिन कई बार बेहतर खान-पान के बावजूद भी बच्चों का विकास तो होता है, लेकिन उनकी हड्डियों की मजबूती को लेकर माता-पिता की चिंताएं खत्म नहीं होती है। ऐसे में कुछ ऐसे खेल हैं जो आपके बच्चों के स्वास्थ के साथ-साथ उनकी कमजोर हड्डियों को भी मजबूती देता है। 



अगर आपका बच्चा फुटबॉल खेलता है, तो यह उसके हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित होगा। एक शोध में सामने आया है कि लड़कों के हफ्ते में सिर्फ तीन घंटे फुटबॉल खेलने से हड्डियों के मजबूत व स्वस्थ रहने की संभावना बढ़ जाती है। 



शोध में पाया गया है कि फुटबॉल खेलने वाले किशोरों की हड्डियां तैराकी या साइकलिंग करने वालों की तुलना में बेहतर होती हैं। क्योंकि फुटबॉल खेलना एक उच्च प्रभाव तीव्रता वाला व्यायाम है।



एक्जेटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ता दिमित्रिस लाचोपोलस के मुताबिक, शोध बताता है कि फुटबॉल खेलने से हड्डी के विकास में तैराकी व साइकलिंग की तुलना में ज्यादा सुधार होता है। हालांकि यह शोध हफ्ते में कम से कम नौ घंटे से ज्यादा फुटबॉल खेलने वालों पर केंद्रित है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned