लेट नाइट खाना खाने की आदत है सेहत के लिए बेहद खतरनाक

santosh trivedi

Publish: Apr, 02 2017 02:16:00 (IST)

Health
लेट नाइट खाना खाने की आदत है सेहत के लिए बेहद खतरनाक

देर रात खाना खाने की आदत आजकल लोगों में बढ़ती जा रही है। इसकी वजह हमारा रुटीन है जिसमें काम का प्रेशर बढ़ चुका है।

देर रात खाना खाने की आदत आजकल लोगों में बढ़ती जा रही है। इसकी वजह हमारा रुटीन है जिसमें काम का प्रेशर बढ़ चुका है। लेट नाइट शिफट में काम करने का चलन बढ़ गया है। लेकिन ये आदत हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। ये बात कर्इ रिसर्च में भी साबित हो चुकी है। अगर आप इस बारे में नहीं जानते तो अलर्ट हो जाएं।



अगर आप देर रात को भोजन करते हैं तो इसका असर आपकी पाचन शक्ति पर पड़ता है। जिससे कब्ज, पेट साफ न होना, बवासीर एवं कोलोन व आंतों की बीमारियां हो सकती हैं। भोजन का सही पाचन न होने से शरीर में बिना पचा भोजन कोलेस्ट्रॉल के रूप में जमा हो जाता है. यह मोटापे की सबसे बड़ी वजह बनता है।



देर रात भोजन करने से आप पर्याप्त मात्रा में सुकून की नींद नहीं ले पाते, तो इसका असर आपकी मानसिक सेहत पर भी पड़ता है। दिमाग को पर्याप्त आराम नहीं मिल पाता, नतीजतन चिड़चिड़ापन पैदा होता है।



देर रात किया जाने वाला भोजन एसिडिटी और पेट व सीने में जलन पैदा कर सकता है, जिसका असर हार्ट औऱ ब्लडप्रेशर पर भी पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि रात को समय पर भोजन करें और इन बीमारियों से बचें।



एक्सपर्ट्स की माने तो हमें खाना खाने के करीब दो घंटे बाद सोना चाहिए। इस बीच हो सके तो टहल भी लेना चाहिए, लेकिन अगर आप देर से खाएंगे तो टहलेंगे कब औऱ सोएंगे कब? देर रात खाने औऱ सोने की इस आदत से हाई बीपी की समस्या हो सकती है।



एक रिसर्च में ये भी पाया गया है कि जो लोग देर रात खाना खाते हैं उनमें हाइपरटेंशन होने की संभावना भी बढ़ती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned