एम्स दिल्ली में सात दिन के बच्चे की देहदान, हर कोई कर रहा परिवार की तारीफ

santosh trivedi

Publish: Mar, 10 2017 08:58:00 (IST)

Health
एम्स दिल्ली में सात दिन के बच्चे की देहदान, हर कोई कर रहा परिवार की तारीफ

एम्स में एक दंपती ने साहसिक कदम उठाते हुए उनके सात दिन के नवजात बच्चे की मृत्यु के बाद उसकी देहदान की है। यह पहला मामला है जब एम्स में इतने छोटे बच्चे की देहदान की गई हो।

एम्स में एक दंपती ने साहसिक कदम उठाते हुए उनके सात दिन के नवजात बच्चे की मृत्यु के बाद उसकी देहदान की है। यह पहला मामला है जब एम्स में इतने छोटे बच्चे की देहदान की गई हो। बच्चे की बॉडी का उपयोग मेडिकल के छात्रों को पढ़ाने और शोध में होगा। 



इस कठिन और साहसिक निर्णय पर एम्स प्रशासन ने परिवार के लोगों की तारीफ की है। जानकारी के अनुसार एक मार्च को बच्चे का जन्म पटपडग़ंज स्थित मैक्स हॉस्पिटल में हुआ था। उसकी मां आंचल गुप्ता व पिता सूरज गुप्ता शाहदरा के रहने वाले हैं। 



सूरज के पिता और बच्चे के दादा ने बताया कि बच्चे के जन्म से परिवार में खुशियां छा गईं थीं, लेकिन जन्म के कुछ ही घंटों बाद डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि उसके हृदय की धमनियां उलझी हुई हैं और उसे हल्का दिल का दौरा पड़ा है। उसे इलाज के लिए एम्स में ले जाया गया।



जन्म के कुछ घंटे बाद मौत

जन्म के सातवें दिन एम्स के डॉक्टरों ने उस बच्चे की ओपन हार्ट सर्जरी की। सर्जरी के कुछ घंटे बाद ही उसकी मौत हो गई। इसके बाद परिवार के लोगों ने बच्ची की देहदान का फैसला लिया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned