सिगरेट का एक पफ अब पड़ेगा एक करोड़ का, जानें कैसे

Health
सिगरेट का एक पफ अब पड़ेगा एक करोड़ का, जानें कैसे

एक सर्वे में इस बात का खुलासा किया गया है कि जो व्यक्ति तीस साल की उम्र तक रोज पांच सिगरेट पीता है तो उसकी जेब से 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ रुपए ढीले हो चुके होते है। द

आज के दौर में लोग स्मोकिंग को अपने शौक के लिए या फिर अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए करते हैं। लेकिन ऐसे लोग जो स्मोकिंग को शौक के लिए करते हैं या इस विचार धारा के साथ करते हैं कि इससे स्ट्रेस दूर होता है उनके लिए एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। 



दरअसल, एक सर्वे में इस बात का खुलासा किया गया है कि जो व्यक्ति तीस साल की उम्र तक रोज पांच सिगरेट पीता है तो उसकी जेब से 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ रुपए ढीले हो चुके होते है। दरअसल, एक सिगरेट की कीमत 10-15 रुपए होती है। एक अनुमान के अनुसार, एक सिगरेट की कीमत 12 रुपए मान ली जाए तो महीने में आप इस पर 1800 रुपए खर्च करते हैं। हालाकि यह कोई स्थाई राशि नहीं है। 



यहि हर साल सिगरेट के दाम में 8 फीसदी बढ़ोतरी होती है तो 30 की उम्र तक आप सिगरेट पर 25 लाख रुपए खर्च कर चुके होते हैं। जबकि यदि हम दूसरे पक्ष मेडिकल ट्रीटमेंट की बात करें तो यदि एक व्यक्ति हर साल 12 फीसदी की बढ़ोतरी के माह में 400 रुपए खर्च करता है , तो 30 साल में यह 11 लाख हो जाता है। जबकि 9 फीसदी की दर से निवेश करने वाले व्यक्ति की राशि 26 लाख हो जाती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned