'महात्मा गांधी चतुर बनिया' के बयान पर भड़की कांग्रेस, कहा-शाह और मोदी मांगे माफी

kamlesh sharma

Publish: Jun, 10 2017 04:39:00 (IST)

National News
'महात्मा गांधी चतुर बनिया' के बयान पर भड़की कांग्रेस, कहा-शाह और मोदी मांगे माफी

कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने महात्मा गांधी को 'चतुर बनिया' की संज्ञा देकर राष्ट्रपिता तथा आजादी की लड़ाई के रणबांकुरों की कुर्बानी का अपमान किया है इसलिए उन्हें तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।

कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने महात्मा गांधी को 'चतुर बनिया' की संज्ञा देकर राष्ट्रपिता तथा आजादी की लड़ाई के रणबांकुरों की कुर्बानी का अपमान किया है इसलिए उन्हें तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए। उधर, शाह ने अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा है कि उनकी बात का गलत मतलब निकाला गया है। उन्होंने कहा कि सबको पता है कि मैंने यह किस संदर्भ में कहा था।



कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला ने यहां संवाददाताओं से कहा कि भाजपा अध्यक्ष ने राष्ट्रपिता के साथ ही देश के असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों को शर्मसार करके आजादी के आंदोलन को अपमानित करने का कुत्सित प्रयास किया है। 



उन्होंने शाह को 'सत्ता का व्यापारी' करार दिया और कहा कि भाजपा सरकार मुट्ठीभर धन्ना सेठों के हित साधने में लगी है इसके लिए वह दलितों, गरीबों और किसानों के शोषण का माध्यम बन गई हैं और इसीलिए उसे देश की आजादी का आंदोलन और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की लड़ाई एक व्यापार नजर आ रही है। 



सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा जाति और धर्म के भेदभाव से लडऩे की बजाय राष्ट्रपिता को भी जाति से इंगित करने में जुट गई है जिसके लिए शाह और प्रधानमंत्री को देश से माफी मांगनी चाहिए। 



गौरतलब है कि शाह ने छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को कहा था कि कांग्रेस कभी सिद्धांतों पर आधारित पार्टी नहीं रही है और देश को आजादी दिलाने के खास मकसद से इस संगठन का गठन किया गया था। उन्होंने कहा था कि महात्मा गांधी एक चतुर बनिया थे इसी वजह से आजादी के बाद उन्होंने कांग्रेस को खत्म करने के लिए कहा था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned