मणिपुर में खिला कमल: पहली बार भाजपा सरकार, बिरेन बने सीएम

dinesh saini

Publish: Mar, 16 2017 09:00:00 (IST)

National News
मणिपुर में खिला कमल: पहली बार भाजपा सरकार, बिरेन बने सीएम

उत्तर पूर्व के राज्य मणिपुर में बुधवार को पहली भाजपा सरकार बन गई...

उत्तर पूर्व के राज्य मणिपुर में बुधवार को पहली भाजपा सरकार बन गई। राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने दोपहर राजभवन में भाजपा विधायक दल के नेता एन बिरेन सिंह को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। एनपीपी के वाई ज्वॉयकुमार को मणिपुर का उप मुख्यमंत्री बनाया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने बिरेन सिंह को बधाई दी।


शपथ ग्रहण समारोह में पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शामिल होने वाले थे, लेकिन उनके विमान में आई तकनीकी खराबी की वजह से उन्हें वापस दिल्ली  लौटना पड़ा था। शाह को एक रोड शो में भी शामिल होना था।


पहले फुटबॉलर फिर पत्रकार और अब सीएम

56 साल के बिरेन सिंह 2007 से 2016 तक कांग्रेस में रहे। पिछले साल कैबिनेट में फेरबदल की मांग को लेकर उन्होंने पार्टी छोड़ भाजपा का दामन थामा। वे राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं। एक स्थानीय अखबार के संपादक रहने के साथ कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं।


कांग्रेस बड़ा दल

मणिपुर में 28 विधायकों के साथ कांग्रेस बड़ा दल है। पार्टी के एक विधायक ने भाजपा का दामन थाम लिया। 27 विधायक इबोबी सिंह के साथ हैं। बावजूद कांग्रेस 31 का जादुई आंकड़ा नहीं छू सकी।


राज्यपाल पर आरोप

कांग्रेस ने राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला पर पक्षपात का आरोप लगाया है। हालांकि नजमा हेपतुल्ला ने मंगलवार को कहा था कि स्थिरता ज्यादा जरूरी है। भाजपा के पास संख्या है, इसलिए उन्हें आमंत्रित किया गया है।


नाम आया तो राजनाथ बोले- ये फालतू बात

यूपी में नए मुख्यमंत्री के नाम पर स्थिति साफ नहीं हो रही। संभवत: इसी कारण पार्टी के दो केंद्रीय पर्यवेक्षकों का दौरा और विधायक दल की बैठक टलने की खबर है। सीएम पद के लिए नाम उछाले जाने पर राजनाथ सिंह ने कहा कि ये फालतू बात है।

राजनाथ का नाम क्यों

यूपी चुनाव के नतीजों को भाजपा नेतृत्व जातीय समीकरण से परे मान रहा है। ऐसे में पार्टी सभी को साथ लेकर चलने वाले नेता को जिम्मा सौंप सकती है। संतुलन के लिए दो डिप्टी सीएम बनाने की भी चर्चा है।


मणिपुर में बहुमत के लिए चाहिए  31

कुल सीटें60

भाजपा 21

नगा पीपुल्स फ्रंट +04

नेशनल पीपुल्स पार्टी +04 

लोजपा + टीएमसी + 01 + 01

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned