सरकार दे सकती है आम आदमी को एक आैर झटका, 15 दिसंबर से पहले पुराने नोटों के इस्तेमाल की छूट होगी वापस

National News
सरकार दे सकती है आम आदमी को एक आैर झटका, 15 दिसंबर से पहले पुराने नोटों के इस्तेमाल की छूट होगी वापस

केन्द्र सरकार ने हाल ही में कुछ जगहों पर पुराने 500 आैर 1000 रुपए के नोटों के इस्तेमाल की सीमा बढ़ार्इ थी। सरकार ने 24 नवंबर को इन जगहों पर नोटों के चलन की सीमा बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी थी।

केन्द्र सरकार ने हाल ही में कुछ जगहों पर पुराने 500 आैर 1000 रुपए के नोटों के इस्तेमाल की सीमा बढ़ार्इ थी। सरकार ने 24 नवंबर को इन जगहों पर नोटों के चलन की सीमा बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी थी। हालांकि सरकार अब पुराने नोटों के इस्तेमाल की ये सीमा 15 दिसंबर से पहले ही वापस ले सकती है ।



नए नोटों के चलन में नहीं आने से सरकार परेशान

सरकारी सूत्रों के अनुसार, इस छूट की वजह के कारण लोगों के पास नर्इ मुद्रा पहुंचने में दिक्कत आ रही है। सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि जहां पर पुराने नोट लिए जा रहे हैं वहां पर लोग नए नोटों को लेने के लिए पुराने नोट दे रहे हैं। इससे नए नोट जो बाजार में जा चुके हैं वो चलन में नहीं आ पा रहे हैं। 



नहीं मिल रही है नर्इ मुद्रा

इसके साथ ही सरकार काे चिंता इस बात की है कि पेट्रोल पंप आैर अन्य जगहों से उसे नर्इ मुद्रा नहीं मिल रही है। इसके लिए विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक ये छूट पूरी तरह से बंद नहीं होगी तब तक नर्इ मुद्रा का चलन में आना संभव नहीं है। इसलिए उन्होंने इस छूट को बंद करने का सुझाव दिया है। 



तैयारी रखनी होगी पूरी 

हालांकि विशेषज्ञों का ये भी मानना है कि सरकार को आरबीआर्इ के साथ मिलकर पुराने नोटों के चलन को पूरी तरह से बंद करने से पहले पूरी तैयारी करनी होगी। अभी तक आरबीआर्इ सीमित मात्रा में ही नए नोट छाप रही है। यदि ये छूट बंद करनी है तो उसे नोटों की सप्लार्इ को बढ़ाना होगा। 



हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 8 नवंबर को 500 आैर 1000 रुपए के नोटों को बंद करने के एेलान के बाद से ही देश में बैंकों आैर एटीएम के बाहर लोगों की लंबी-लंबी कतारें लगी हैं। सरकार लगातार लोगों को होने वाली परेशानी से निजात दिलाने के लिए आए दिन नए फैसले ले रही है। आरबीआर्इ को 30 दिसंबर से पहले तेजी से नोट छापने का टारगेट दिया गया है। जहां लगातार नए नोट छापे जा रहे हैं। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned