आतंकी संगठन IS के खात्मे के लिए भारत ने पहली बार उठाया ये बड़ा कदम, फिलीपींस को 3 करोड़ से ज्यादा की दी सहायता

Abhishek Pareek

Publish: Jul, 12 2017 02:34:00 (IST)

National News
आतंकी संगठन IS के खात्मे के लिए भारत ने पहली बार उठाया ये बड़ा कदम, फिलीपींस को 3 करोड़ से ज्यादा की दी सहायता

भारत ने आर्इएस को रोकने के लिए पहली बार फिलीपींस को 5 लाख डाॅलर यानी करीब 3.2 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद दी है।

आतंकी संगठन आर्इएस के खतरे को देखते हुए दुनिया के मुल्क चिंतित हैं। भारत में भी आर्इएस के झंडे लहराने से लेकर कुछ लोगों के इस आतंकी संगठन में शामिल होने तक की कर्इ खबरें आती रहती है। एेसे में अब भारत ने आर्इएस के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। भारत ने आर्इएस को रोकने के लिए पहली बार फिलीपींस को 5 लाख डाॅलर यानी करीब 3.2 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद दी है। फिलीपींस के मारावी शहर में सेना आैर आर्इएस आतंकियों के बीच जंग छिड़ी हुर्इ है।



यह पहली बार है जब भारत ने आर्इएस के खिलाफ लड़ने के लिए किसी देश को आर्थिक मदद दी है। इस संकट से निपटने के लिए आर्थिक मदद देने वालों में भारत अब सबसे बड़ा देश है। चीन ने भी आर्इएस के खिलाफ फिलीपींस को करीब दो करोड़ रुपए की आर्थिक मदद मुहैया करार्इ है।



भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आैर फिलीपींस के विदेश मंत्री अलन पीटर के बीच 6 जुलार्इ केा मुलाकात हुर्इ थी। इसी बातचीत के बाद भारत ने फिलीपींस की आर्थिक मदद के लिए दरवाजे खोल दिए। मनीला में भारतीय दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा है कि मारावी सिटी में मारे गए लोगों के प्रति सुषमा स्वराज ने शोक व्यक्त किया है।



एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक फिलीपींस की सेना आैर आर्इएस आतंकियों के बीच चल रहा संघर्ष सात हफ्तों से जारी है। इस संघर्ष में अब तक सेना ने 380 आतंकियों केा मार गिराया है। वहीं सेना के 90 जवान शहीद हुए हैं आैर दो दर्जन से ज्यादा आम लोग मारे गए हैं। शहर में अब भी संघर्ष जारी है। यहां 100 से ज्यादा आतंकियों के छुपे होने की जानकारी है, जिनके खात्मे के लिए फिलीपींस की सेना लगातार कोशिशों में जुटी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned