सौर ऊर्जा से चलने वाली देश की पहली DEMU ट्रेन लाॅन्च, सालाना होगी हजारों लीटर डीजल की बचत

Abhishek Pareek

Publish: Jul, 15 2017 06:53:00 (IST)

National News
सौर ऊर्जा से चलने वाली देश की पहली DEMU ट्रेन लाॅन्च, सालाना होगी हजारों लीटर डीजल की बचत

सौर ऊर्जा युक्त डीजल इलेक्ट्रिक मल्टिपल यूनिट (DEMU) ट्रेन को शुक्रवार को दिल्ली के सफरदगंज स्टेशन से रवाना किया गया।

सौर ऊर्जा युक्त डीजल इलेक्ट्रिक मल्टिपल यूनिट (DEMU) ट्रेन को शुक्रवार को दिल्ली के सफरदगंज स्टेशन से रवाना किया गया। सौर ऊर्जा युक्त इस DEMU ट्रेन को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रवाना किया।



ट्रेन में कुल 10 कोच हैं, जिनमें 8 पैसेंजर आैर दो मोटर हैं। 8 कोच की छतों पर कुल 16 सोलर पैनल लगाए गए हैं। रेलवे का दावा है कि यह ट्रेन न केवल रेलवे के खर्चे में कमी लाएगी वहीं इस पर लगाए सौलर पैनल के कारण प्रदूषण भी काफी कम होगा।  ट्रेन में लगा प्रत्येक सौलर पैनल करीब 300 वाॅट बिजली का उत्पादन कर सकेगा। माना जा रहा है कि इससे रेलवे का करीब 21 हजार लीटर डीजल बचेगा। रेलवे की योजना अगले कुछ दिनाें में 50 अन्य कोचों में भी एेसे ही सोलर पैनल लगाने की है।




रेलमंत्री ने इसे भारतीय रेलवे को इकोफ्रेंडली बनाने की दिशा में लंबी छलांग करार दिया है। आमतौर पर DEMU ट्रेनों को इंजन से बिजली मिलती है, जिससे इंजन में डीजल जनरेटर लगाना होता है। हालांकि अब इसकी जरूरत नहीं होगी। ट्रेन के एक कोच में 89 लोग सफर कर सकते हैं।




1600 हाॅर्स पावर वाली इस ट्रेन को चेन्नर्इ कोच फैक्ट्री में तैयार किया गया। रेलवे का दावा है कि इस तरह के कोच में अगले 25 सालों तक सोलर सिस्टम की लाइफ है। एक बार फुल चार्ज होने पर ट्रेन दो दिनों तक सफर कर सकती है। यदि दो दिनों तक सूरज न निकले तो भी इस ट्रेन सेवा पर कोर्इ असर नहीं होगा।





Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned