भारतीय हैकर ने ढूंढ़ा जीवनभर मुफ्त राइड देने वाला Uber App का बग

Punit Kumar

Publish: Mar, 06 2017 04:58:00 (IST)

National News
भारतीय हैकर ने ढूंढ़ा जीवनभर मुफ्त राइड देने वाला Uber App का बग

उबर के सुरक्षा प्रोग्राम में लगभग 200 शोधकर्ता हैं जो बग्स और अन्य कमियों को दूर करते हैं। इसके बावजूद भी कंपनी ऐसी किसी कमी को ढूंढ़कर उन्हें इसकी जानकारी देने पर 10,000 डॉलर का ईनाम देती है।

एक देसी हैकर ने प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ऐप बेस्ड कैब सर्विस Uber के ऐप में बड़ा बग ढूंढ़ा है, जिसका इस्तेमाल करके जिंदगी भर मुफ्त में यात्रा की जा सकती है। बेंगलुरु के  हैकर ने Uber App में ऐसी सुरक्षा खामी को खोजा, जिसके चलते बिना कोई रकम चुकाए लोग जिंदगी भर इस टैक्सी सेवा का मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं।



इस हैकर का नाम आनंद प्रकाश है और इन्होंने एक वीडियो जारी कर Uber App में मौजूद लूपहोल का खुलासा किया है, जिसके जरिये कोई भी मुफ्त में हमेशा के लिए सफर कर सकता है। वीडियो में आनंद ने यह भी इशारा किया कि सैन फ्रांसिस्को की यह ट्रांसपोर्टेशन कंपनी जो 528 शहरों में अपनी सेवाएं देती है, के ऐप में एक बड़ा झोल है।



जब भी कोई यूजर Uber के पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाता है और उसके बाद यात्रा शुरू करता है, तो वह यात्रा के बाद क्रेडिट कार्ड, कैश या वॉलेट के जरिये भी पैसे चुका सकता है। हालांकि जब उन्होंने भुगतान का एक अमान्य तरीका दिखाया जिससे वे भुगतान नहीं कर सकते, Uber App ने उन्हें मुफ्त में यात्रा करने की अनुमति दे दी। 



उन्होंने Uber टीम से जरूरी अनुमित लेने के बाद अपने वीडियो में इस बग को भी दिखाया है। उन्होंने दिखाया कि कैसे इस कमी के चलते वे भारत और अमेरिका में बिना एक भी पैसा चुकाए, इससे यात्रा कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्क्रिप्टिंग और कोडिंग आनी चाहिए, जिसके बाद आप यह हैक कर सकेंगे। हालांकि अब Uber द्वारा इस सुरक्षा खामी को दूर कर दिया गया है और इसके लिए उन्होंने बेंगलुरु के इस हैकर का आभार जताया है, जिसके जरिये कंपनी एक भारी नुकसान से बच गई। 



गौरतलब है कि उबर के सुरक्षा प्रोग्राम में लगभग 200 शोधकर्ता हैं जो बग्स और अन्य कमियों को दूर करते हैं। इसके बावजूद भी कंपनी ऐसी किसी कमी को ढूंढ़कर उन्हें इसकी जानकारी देने पर 10,000 डॉलर का ईनाम देती है। तो वहीं आनंद प्रकाश एक एथिकल हैकर हैं और वो सिक्योरिटी बग्स ढूंढ़कर अपनी कमाई करते हैं। Uber द्वारा आनंद को इस कमी को ढूंढ़ निकालने के लिए बाउंटी प्रोग्राम के अंतर्गत 13,500 डॉलर का भुगतान किया गया। 



इतना ही नहीं आनंद फेसबुक की व्हाइट हैट बग फाइडिंग प्रोग्राम के भी टॉप हैकर हैं। आनंद उनमें से हैं जिन्होंने फेसबुक की सुरक्षा खामी को ढूंढ़ निकालने में कामयाब रहे थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned