रेलवे ने लॉन्च किया नया 'सारथी' एप, अब घर बैठे पाएं टिकट के अलावा टैक्सी और फ्लाइट बुकिंग

Punit Kumar

Publish: Jul, 15 2017 06:58:00 (IST)

National News
रेलवे ने लॉन्च किया नया 'सारथी' एप, अब घर बैठे पाएं टिकट के अलावा टैक्सी और फ्लाइट बुकिंग

इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत कि आप इसके जरिए अपना पीएनआर स्टेटस की जानकारी भी ले सकते हैं। साथ ट्रेन की लाइव स्टेटस जानने के लिए अब यात्रियों को अलग से किसी हेल्पलाइन पर कॉल करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

भारतीय रेलवे द्वारा तैयार की गई ऐप सारथी को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लॉन्च कर दिया है। तो वहीं इस नए ऐप के जरिए रेलवे यात्रियों को ढ़ेरों सुविधाएं दिए जाने की बात कही गई है। साथ ही उनकी यात्रा संबंधी जरुरतें भी पूरी होगी। 



तो वहीं सारथी के लॉन्च के बाद यात्री इस नए ऐप के जरिए रेल टिकट बुकिंग के अलावा शिकायत भी दर्ज करा पाएंगे। इस ऐप में रेलवे पूछताछ से लेकर फ्लाइट बुकिंग और खाना ऑर्डर कर मगांने तक की सेवा मिलेगी। तो वहीं इस ऐप के लॉन्च के पहले यात्रियों को अलग-अलग सर्विस के लिए अलग-अलग ऐप की मदद लेनी पड़ती थी। 



नए लॉन्च ऐप को लोग गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। तो वहीं नए लॉन्च सारथी ऐप के जरिए यात्री रेलवे से जुड़ी हर तरह की सुविधाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। इसके जरिए यात्री टिकट और खाना के अलावा टैक्सी बुकिंग, वेटिंग रुम, IRCTC एयर बुकिंग और बीमार यात्रियों के लिए व्हील चेयर की बुकिंग भी करा सकते हैं। 



इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत कि आप इसके जरिए अपना पीएनआर स्टेटस की जानकारी भी ले सकते हैं। साथ ट्रेन की लाइव स्टेटस जानने के लिए अब यात्रियों को अलग से किसी हेल्पलाइन पर कॉल करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। ऐप के जरिए यात्री सामान्य टिकट भी बुक करा सकते हैं। नए लॉन्च सारथी ऐप को फिलहाल एंड्रॉएड पर लॉन्च किया गया है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इसे दूसरे प्लेटफार्म भी लॉन्च कर दिया जाएगा। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned