रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, लंबी दूरी की ट्रेनों में बढ़ाई जाएंगी एसी 3 कोच

Punit Kumar

Publish: Apr, 22 2017 06:48:00 (IST)

National News
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, लंबी दूरी की ट्रेनों में बढ़ाई जाएंगी एसी 3 कोच

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, पिछले दिनों के मुकाबले स्लीपर के अलावा लोग एसी थ्री कोच को ज्या पंसद कर रहे हैं।

भारतीय रेलवे यात्रियों को नई सुविधा देने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक एसी थ्री में सफर करने वाले मुसाफिरों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेल मंत्रालय लंबी दूरी की ट्रेनों में वातानुकूलित एसी थ्री बोगियों को बढ़ाने पर विचार कर रही है। 


जम्मू: गौ रक्षकों ने चरवाहों पर किया हमला, हादसे में 9 साल की बच्ची घायल


एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीते साल अप्रैल महीने से लेकर इस साल के मार्च 10 तारीख तक एसी थ्री बोगियों में कुल मुसाफिरों के लिहाज से 17 फीसदी यात्रियों ने सफर की है जिससे रेलवे को यात्री भाड़ा के तौर पर कुल आय की तुलना में 33.65 फीसदी की कमाई हुई है। 


प्रीत भारारा के बाद ट्रंप प्रशासन ने इंडो-अमरीकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति को हटाया


तो वहीं रेलवे के मुताबिक इस, अवधि में पिछले साल रेलवे को टिकटों की बिक्री से 32.60 फीसदी आमदनी हुई थी। साथ ही बताया कि इस अवधि में एसी थ्री कोच में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या पिछले साल 16.60 थी जो बढ़कर 17.15 फीसदी हो गया है। तो वहीं इस अवधि में स्लीपर कोच से 59.78 फीसदी लोगों ने सफर किया। जिससे रेलवे को 44.78 फीसदी का राजस्व प्राप्त हुआ। इसके अलावा पिछले साल इसी अवधि में स्लीपर कोच से सफर करने वाले मुसाफिरों की संख्या 60 फीसदी थी और इससे आमदनी 45.94 फीसदी मिला था। 



रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, पिछले दिनों के मुकाबले स्लीपर के अलावा लोग एसी थ्री कोच को ज्या पंसद कर रहे हैं। साथ ही लंबी दूरी की यात्रा के लिए लोग स्लीपर के बजाए एसी कोच से सफर कर रहे हैं। और इसी को देखते हुए रेवले ने एसी थ्री कोच को बढ़ाने का फैसला किया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned