VIDEO: भारतीय नेवी के साहस ने समुद्री लुटेरों की कोशिश पर फेरा पानी, भाग खड़े हुए डकैत

Punit Kumar

Publish: May, 17 2017 08:47:00 (IST)

National News
VIDEO: भारतीय नेवी के साहस ने समुद्री लुटेरों की कोशिश पर फेरा पानी, भाग खड़े हुए डकैत

जानकारी मिलते ही आईएनएस शारदा ने तेजी से घटनास्थल की ओर रवाना हो गया। शारदा जब पहुंचा तो उस समय लगभग 6 बज रहे थे। जिसके बाद उन्होंने समुद्री डकैतों के खिलाफ कार्यवाई की।

समुद्री डकैती के लिए कुख्यात अदन की खाड़ी में भारतीय नौसेना के पोत शारदा ने लाइबेरिया के एक समुद्री जहाज को लुटेरों बचा लिया है। जिसके बाद लाइबेरिया पोत लार्ड माउंटबेटन को समुद्री डकैत अगवा करने में विफल रहे।



लाइबेरिया पोत मंगलवार को शाम 4 बजकर 45 मिनट के आसापास अदन की खाड़ी से गुजर रहा था, तभी उसे दो बड़ी और 8 छोटी नौकाओं ने घेर लिया। जिसके बाद पोत लार्ड माउंटबेटन ने बिना देर किए समुद्री क्षेत्र में तैनात भारतीय नौसेना को इसकी सूचना दी। और मदद की गुहार लगाई। 


जाधव मामला: इंटरनेशनल कोर्ट गुरुवार को सुनाएगा फैसला, भारत-पाक दोनों रख चुके हैं अपना पक्ष


भारतीय नौसेना के प्रवक्ता के मुताबिक, जानकारी मिलते ही आईएनएस शारदा ने तेजी से घटनास्थल की ओर रवाना हो गया। शारदा जब पहुंचा तो उस समय लगभग 6 बज रहे थे। जिसके बाद उन्होंने समुद्री डकैतों के खिलाफ कार्यवाई की। और वह भाग खड़े हुए। 



इस कार्यवाई के बाद नौसेना के जांबाज मारकोस कमांडो ने बिना समय गंवाए हथियारों से लैस हेलिकॉप्टर की मदद से छोटी नौकाओं की जांच और तलाशी की। जिसके बाद इन नौकाओं में मछली पकड़ने का समान नहीं मिलने पर कमांडो शक हुआ। जिसके बाद एक अन्य बड़ी नाव से कमांडो को एके एम रायफल और 28 राउंड के कारतूस मिले। जिसे जब्त कर लिया गया। 


दक्षिण चीन सागर: चीन ने तैनात किया रॉकेट लॉन्चर, विवादित हिस्से को लेकर बढ़ा तनाव


वहीं कार्यवाई खत्म होने के बाद भारतीय नौसेना ने नौकाओं को छोड़ दिया। ध्यान हो कि अदन खाड़ी में पिछले महीने नौसेना ने एक पोत को बचाया था। जिसे सोमालिया के लुटेरों ने अगवा कर लिया था। तो वहीं भारतीय नौसेना इससे पहले भी कई बार व्यापारी जहाजों को समुद्री डकैतों के चंगुल से मुक्त करा चुकी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned