कारगिल विजय दिवस: शहीदों के सम्मान में लेह से निकली साइकिल यात्रा, जनरल पन्नू ने दिखाई हरी झंडी

National News
कारगिल विजय दिवस: शहीदों के सम्मान में लेह से निकली साइकिल यात्रा, जनरल पन्नू ने दिखाई हरी झंडी

साइकिल अभियान में शामिल टीम यात्रा के दौरान न केवल अपनी कठोरता का खुलासा करेगी, बल्कि दिग्गजों और साथी देशवासियों के साथ-साथ शांति, एकजुटता, एकता और अदम्य भावना और वीरता का संदेश प्रसारित करेगी।

आज से ठीक 18 साल पहले भारत के जाबाज लड़ाकों ने कारगिल में पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़कर भारतीय जमीन से बाहर कर दिया था। इस मौके पर साल साल 25 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रुप में मनाया जाता है। तो वहीं इस बार लेह से लेफ्टिनेंट जनरल पी जे एस पन्नू ने जीओसी फायर एंड फ्यूरी कॉरस द्वारा मंगलवार को 15 दिवसीय ट्रान्स हिमालयन साइकिलिंग एक्स्पिडिशन को अभियान को हरी झंडी दिखाई।



इस अभियान की शुरुआत को लेकर कर्नल एन.एन. जोशी ने कहा कि साइकिल रैली उत्तरी भारत के गर्म मैदानों से लेकर जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के उत्तरी राज्यों, रोहतांग दर्रे, हिमालय परिदृश्य के उप-शून्य तापमान वाले इलाकों को कवर करते हुए कुल 1100 किलोमीटर दूरी तय करेगी। 



उन्होंने कहा कि इस दौरान साइकिल अभियान में शामिल टीम यात्रा के दौरान न केवल अपनी कठोरता का खुलासा करेगी, बल्कि दिग्गजों और साथी देशवासियों के साथ-साथ शांति, एकजुटता, एकता और अदम्य भावना और वीरता का संदेश प्रसारित करेगी। 



यह अभियान 25 जुलाई 2017 को कारगिल दिवस के दिन देश की राजधानी दिल्ली पहुंच कर समाप्त हो जाएगी। जो कि साल 1 999 में कारगिल युद्ध के दौरान सभी बाधाओं के खिलाफ बहादुर भारतीय सेना की शानदार जीत के सम्मान में रखी गई है। साथ ही कहा कि इसमें मेजर मनीष की अगुवाई में भारतीय सेना के 15 सदस्यीय अभियान दल शामिल है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned