अब टी-20 अंदाज़ में पढ़ें खबरें, यहां जानें 16 जुलाई की बड़ी- ताज़ा और रोचक खबरें

New Delhi, Delhi, India
अब टी-20 अंदाज़ में पढ़ें खबरें, यहां जानें 16 जुलाई की बड़ी- ताज़ा और रोचक खबरें

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम आपके लिए लाए हैं फ़टाफ़ट फॉर्मेट में बड़ी और दिलचस्प खबरें। अगर आप तमाम बड़ी खबरें नहीं पढ़ पाए हैं या फिर आपके पास समय की कमी है तो एक ही खबर में पढ़िए अब तक की बड़ी व महत्वपूर्ण खबरें।

उदयपुर: ड्रायक्लीन शॉप में रेडियो फटने से युवक के चिथड़े उड़े, आवाज सुन कर सहम उठे लोग
उदयपुर।

शहर के गडिय़ा देवरा क्षेत्र में शनिवार देर रात ड्रायक्लीन शॉप में जबर्दस्त विस्फोट हो गया। इसमें युवक के चिथड़े उड़ गए। रेडियो फटने का अनुमान है। हालांकि पुलिस किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है कि धमाका किससे हुआ।




घटना रात साढ़े 11 बजे के आसपास गडिय़ा देवरा निवासी देवीलाल (40) पुत्र नारायण की दुकान में हुई। कार मैकेनिक देवीलाल के मकान के नीचे ही यह दुकान उसकी पत्नी चलाती है। एकाएक टीवी खराब होने पर देवीलाल नीचे दुकान में रखा रेडियो सुनने उतर आया। कुछ ही पलों में तेज धमाका हो गया। बायें हाथ के साथ देवीलाल के सीने से ऊपर का पूरा हिस्सा बिखर गया। खून के फव्वारे छूट गए और दुकान में जगह-जगह मांस के लोथड़े बिखर गए। खून बहता हुआ दरवाजे की नीचे से बाहर तक निकल आया। युवक की वहीं मौत हो गई। सूचना पर घंटाघर थाने से सीआई राजेन्द्र जैन जाप्ता लेकर आ पहुंचे। अंगों को इकट्ठा कर शव एमबी अस्पताल के मुर्दाघर में रखवाया गया।




एक साल पहले कोई ग्राहक दे गया था रेडियो

देवीलाल की पत्नी मंजू के अनुसार पति के दुकान में पहुंचने के कुछ ही देर बाद धमाका हो गया। संभवत: रेडियो का प्लग सॉकेट में डालने से ऐसा हुआ। पुलिस को घटना स्थल पर रेडियो और इलेक्ट्रिक उपकरण के पाट्र्स बिखरे मिले हैं। इन्हें देखते हुए भी रेडियो के फटने का ही अनुमान है।




सीआई जैन ने बताया कि अधिकृत पुष्टि रविवार को एफएसएल टीम के आने के बाद हो पाएगी। बताया गया कि देवीलाल को यह पुराना रेडियो एक साल पहले कोई ग्राहक दे गया था। उसी ने चार ड्रेस भी प्रेस के लिए दी थी, लेकिन वह ग्राहक यह सब लेने वापस कभी नहीं आया।


सहम उठी बस्ती, सिलेंडर फटने के कयास

आधी रात के करीब धमाके से पूरी बस्ती सहम उठी। आसपास के लोगों को किसी अनहोनी की आशंका हो गई थी। कुछ ही देर में कई लोग देवीलाल की दुकान के बाहर आ जुटे। इनके बीच सिलेंडर, मोबाइल या कोई इलेक्ट्रिक उपकरण फटने की चर्चाएं चलती रहीं।




एक को दर्द हो तो दूसरी बहन के निकलते हैं आंसू, अजमेर की इन जुड़वा बहनों का रियलटी शो में जलवा देखेगा सारा हिंदुस्तान

 अजमेर

शहर की दो ' जुड़वां बेटियों की जोड़ी टीवी पर अपने हुनर का जलवा दिखाएंगी। दोनों जी-टीवी पर 22 जुलाई से रात 8 बजे प्रसारित होने वाले रियलिटी शो इंडिया बेस्ट में नजर आएंगी। इस शो को 189 देशों के दर्शक एक साथ देख सकेंगे।



मेडिकल स्टोर संचालक और कांग्रेस नेता अनिल कोठारी की बेटियां हर्षा और वर्षा का चयन जी-टीवी पर 22 जुलाई से प्रसारित होने वाले रियलिटी शो इंडिया बेस्ट में हुआा है। यह शो खासतौर पर देश के उन जुड़वां भाई या बहनों पर तैयार किया गया है, जिनेमं आपस में काफी समानताएं और विशेषताएं हो।



शो में देश की 11 जुड़वां भाई या बहनों की जोडिय़ां शामिल होंगी। इनमें हर्षा और वर्षा कोठारी शामिल हैं। इनकी माता संतोष कोठारी गृहिणी हैं। दादा स्व. धर्मीचंद कोठारी और दादी इंदिरा कोठारी हैं। ताऊ सुनिल कोठारी पूर्व पार्षद रहे हैं।



अजमेर में हुई शूटिंग

प्रोड्यूसर रघुराम और राजीव लक्षण के नेतृत्व वाली टीम ने अजमेर में कोठारी बहनों की शूटिंग की। अनिल कोठारी ने बताया कि विभिन्न राउन्ड में हर्षा-वर्षा से 400 सवाल पूछे गए। इसके आधार पर उनका चयन किया गया। यह शो बिग बॉस की तरह होगा। इस दौरान कोठारी परिवार से जुड़ी जानकारी भी प्रसारित होगी। शो के एंकर करनवीर होंगे। खुद करनवीर के भी हाल में जुड़वां बच्चे हुए हैँ।



दोनों पढ़ाई में होशियार


 हर्षा और वर्षा का जन्म 10 अप्रेल 1995 को हुआ। दोनों के जन्म में महज पांच मिनट का अन्तर है। दोनों ही पढ़ाई में बचपन से होशियार हैं। इन्होंने संस्कृत द स्कूल और महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की है। मौजूदा वक्त हर्षा कम्पनी सेक्रेट्री और वर्षा आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर रही है।



दोनों बहनों में काफी समानताएं

अनिल कोठारी ने बताया कि दोनों बहनों में काफी समानताएं है। कभी एक बहन को बुखार होने पर दूसरी बहन की भी तबीयत बिगड़ जाती है। उनकी शक्ल-सूरत, पहनावा और खान-पान की आदतें भी काफी मिलती है।



जन्मदिन की इस पार्टी ने खड़ी कर दी दुनिया के सामने मिसाल


डूंगरपुर।
पर्यावरण के प्रेमियों के कई रूप अभी तक आपके सामने आए होंगे। लेकिन राजस्थान के डूंगरपुर जिले में शुक्रवार को पर्यावरण प्रेमियों का अनोखा रूप नजर आया। और संभवता देश में पहला। यूं तो सभी ने पर्यावरण प्रेमियों की बड़ी से बड़ी कहानियां सुनी होंगी। जिन्होंने पौधों की सुरक्षा के लिए क्या कुछ नहीं किया। लेकिन डूंगरपुर में कुछ लोगों ने अनोखी मिसाल कायम की।



गौरतलब है कि डूंगरपुर शहर की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में गत वर्ष तकरीबन 500 पौधे रोपे गए थे। जिनकी सुरक्षा के लिए स्थानीय लोगों ने संकल्प भी कराया गया था। अब एक बाद उन पौधों में लोगों की देखाभाल के बूते 480 पौधे जीवित हैं और वृक्ष रूप धारण करने की ओर अग्रसर हैं।



इन पर्यावरण प्रेमियों ने एक वर्ष होने पर इन पौधों का धूमधाम से जनम्दिन मनाया। इतना ही नहीं विधिवत पूजन के बाद आरती उतारी। और खुशियों बांट पूरे विश्व के लिए मिसाल कायम की। इस अवसर पर राजेश, प्रभु पटेल, राजेश चौबीसा, भुपेश सुथार सहित वार्डवासी व स्कूली बच्चे मौजूद रहे।



इस संबंध में वार्ड पार्षद नीलू रोत ने बतायाकि पर्यावरण के प्रति लोगों का जुड़ाव बढ़ाने के लिए वार्ड 27 की पार्षद नीलू रोत ने शनिवार को नवाचार करते हुए पिछले वर्ष लगाए गए पौधों का जन्मदिन मनाया। वार्ड क्षेत्र हाउसिंग बोर्ड सेक्टर पांच में पिछले साल 15 जुलाई को 500 पौधे लगाए गए थे। साथ ही वार्डवासियों को उनके संरक्षण की जिम्मेदारी दी थी। क्षेत्रवासियों ने पौधों की सारसंभाल अच्छी तरह से की, इससे 480 पौधे आज भी जीवित हैं।


वार्डवासी जयश्री शर्मा ने बतायाकि साल भर पहले घर के बाहर पौधे लगाए थे। रोज सुबह उन्हें पानी देना व पूजा अर्चना का क्रम बना हुआ है। यह परिवार का हिस्सा बन चुका है। क्षेत्र में लगाए गए पौधों का जन्मदिवस मनाने को लेकर नगर परिषद सभापति केके गुप्ता का कहना है कि पौधों का जन्म दिन मनाने की पहल काफी अच्छी है। अन्य लोगों को भी इसे अपनाना चाहिए, ताकि पेड़ों से भावनात्मक जुड़ाव बढ़े।





रेलवे ने लॉन्च किया नया 'सारथी' एप, अब घर बैठे पाएं टिकट के अलावा टैक्सी और फ्लाइट बुकिंग


नई दिल्ली।

भारतीय रेलवे द्वारा तैयार की गई ऐप सारथी को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लॉन्च कर दिया है। तो वहीं इस नए ऐप के जरिए रेलवे यात्रियों को ढ़ेरों सुविधाएं दिए जाने की बात कही गई है। साथ ही उनकी यात्रा संबंधी जरुरतें भी पूरी होगी।

तो वहीं सारथी के लॉन्च के बाद यात्री इस नए ऐप के जरिए रेल टिकट बुकिंग के अलावा शिकायत भी दर्ज करा पाएंगे। इस ऐप में रेलवे पूछताछ से लेकर फ्लाइट बुकिंग और खाना ऑर्डर कर मगांने तक की सेवा मिलेगी। तो वहीं इस ऐप के लॉन्च के पहले यात्रियों को अलग-अलग सर्विस के लिए अलग-अलग ऐप की मदद लेनी पड़ती थी।

नए लॉन्च ऐप को लोग गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। तो वहीं नए लॉन्च सारथी ऐप के जरिए यात्री रेलवे से जुड़ी हर तरह की सुविधाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। इसके जरिए यात्री टिकट और खाना के अलावा टैक्सी बुकिंग, वेटिंग रुम, IRCTC एयर बुकिंग और बीमार यात्रियों के लिए व्हील चेयर की बुकिंग भी करा सकते हैं।

इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत कि आप इसके जरिए अपना पीएनआर स्टेटस की जानकारी भी ले सकते हैं। साथ ट्रेन की लाइव स्टेटस जानने के लिए अब यात्रियों को अलग से किसी हेल्पलाइन पर कॉल करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। ऐप के जरिए यात्री सामान्य टिकट भी बुक करा सकते हैं। नए लॉन्च सारथी ऐप को फिलहाल एंड्रॉएड पर लॉन्च किया गया है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इसे दूसरे प्लेटफार्म भी लॉन्च कर दिया जाएगा।



BSNL के ब्राॅडबैंड यूजर्स को जल्द मिलेगी 1000 MBPS तक की शानदार स्पीड, आॅप्टिकल फाइबर की बदौलत होगी उपलब्ध

नर्इ दिल्ली।

भारत में लोग इंटरनेट की कम स्पीड को लेकर अक्सर शिकायत करते हैं, लेकिन अब लोगों की इन शिकायतों को भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) दूर करने जा रही है। BSNL अपने यूजर्स को जबरदस्त तोहफा देने जा रही है जिसके तहत यूजर्स को 1000 MBPS तक की जबरदस्त स्पीड वाली ब्राॅडबैंड सुविधा मिल सकेगी।


BSNL यह इंटरनेट स्पीड आॅप्टिकल फाइबर की बदौलत उपलब्ध कराएगा। संचार मंत्री मनोज सिन्हा शुक्रवार को BSNL के नेटवर्क पर इस टेक्नोलाॅजी को लांच किया है। फिलहाल फाइबर टू होम (एफटीटीएच) नेटवर्क पर कंपनी 100 MBPS तक की डाउनलोड स्पीड उपलब्ध करा रही है।


इस मौके पर सिन्हा ने कहा कि BSNL ने नेक्स्ट जनरेशन ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क (एनजी-ओटीएच) टेक्नोलॉजी से जुड़ी इस महत्वपूर्ण परियोजना को देश के 44 शहरों में सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया है। अब इसके तहत 100 बड़े शहरों में इस परियोजना को शुरू किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि इसे तीन चरणों में लागू किया जाएगा आैर इस पर करीब 330 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। कंपनी के मुताबिक इस परियोजना का मकसद ऑप्टिकल फाइबर इंफ्रास्ट्रक्चर की क्षमता को 10G से बढ़ाकर 100G करना है। इस तरह अब बैक एंड में बीएसएलएल के पास 10 गुना ज्यादा क्षमता होगी। जल्द ही कंपनी दस गुना ज्यादा स्पीड वाले नए प्लान लांच करने की भी योजना है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned