धोती पहने शख्स को भेदभाव का होना पड़ा शिकार, कोलकाता के माॅल में घुसने से रोका, अंग्रेजी में बहस से बनी बात

Abhishek Pareek

Publish: Jul, 16 2017 11:29:00 (IST)

National News
धोती पहने शख्स को भेदभाव का होना पड़ा शिकार, कोलकाता के माॅल में घुसने से रोका, अंग्रेजी में बहस से बनी बात

कोलकाता के क्वेस्ट माॅल में एक शख्स को इसलिए घुसने नहीं दिया गया क्योंकि उसने धोती पहन रखी थी।

कोलकाता के क्वेस्ट माॅल में एक शख्स को इसलिए घुसने नहीं दिया गया क्योंकि उसने धोती पहन रखी थी। आज के दौर में किसी शख्स को सिर्फ उसके कपड़ों के कारण माॅल में घुसने से रोक देना अजीब सा लगता है, लेकिन इस भेदभाव को लेकर एक फेसबुक पोस्ट सामने आर्इ है।



फिल्मकार आशीष अविकुन्तक को धोती पहनने के कारण माॅल में नहीं घुसने दिया गया। आशीष की दोस्त देबलीना सेन ने फेसबुक पर इसे लेकर एक पोस्ट लिखी है। इसमें उन्होंने एक वीडियो भी पोस्ट किया है, जिसमें धोती पहनने को लेकर आशीष आैर गार्ड के बीच बहस होती नजर आ रही है।



देबलीना ने पूरे घटनाक्रम को फेसबुक पर विस्तार से बताया है। देबलीना ने बताया है कि मेरे दोस्त ने परंपरागत भारतीय डेस धोती पहनी हुर्इ थी, लेकिन माॅल में उन्हें एंटी करने से रोक दिया गया। उन्होंने लिखा, 'कोलकाता के क्वेस्ट माॅल में धोती पहने शख्स को रोका गया, माॅल में धोती पहनकर जाने पर पाबंदी है। यह हमारे समाज में मौजूद नस्लीय भेदभाव का एक आैर उदाहरण है।'



उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा है कि गार्ड ने रोका आैर फिर वाॅकी-टाॅकी से बात की। इसके बाद जब वह शख्स अंग्रेजी में बहस करने लगा तब जाकर उसे अंदर जाने की इजाजत दी गर्इ। इस पोस्ट को लेकर लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाआें में रोष जताया है।



इस तरह का ये कोर्इ पहला मामला नहीं है जब लोगों को इस तरह के भेदभाव का शिकार होना पड़ा हो। इससे पहले, मेघालय की एक महिला को दिल्ली गोल्फ क्लब के डाइनिंग रूम से निकल जाने के लिए कहा गया था क्योंकि महिला ने परंपरागत खासी परिधान पहन रखा था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned