आपके पास है 500 रुपए के नोट तो जरूर पढ़ लें ये खबर

kamlesh sharma

Publish: Dec, 01 2016 07:24:00 (IST)

National News
आपके पास है 500 रुपए के नोट तो जरूर पढ़ लें ये खबर

केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि पेट्रोल पंपों और हवाई अड्डों पर टिकट बुकिंग में 3 दिसंबर से 500 रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे, हालांकि रसोई गैस सिलेंडर के भुगतान में इन नोटों का उपयोग जारी रहेगा।

 केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि पेट्रोल पंपों और हवाई अड्डों पर टिकट बुकिंग में 3 दिसंबर से 500 रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे, हालांकि रसोई गैस सिलेंडर के भुगतान में इन नोटों का उपयोग जारी रहेगा। 3 दिसंबर से इसे टोल नाके पर भी नहीं लिया जाएगा। सरकार ने पहले जरूरी सेवाओं में 15 दिसंबर तक इस्तेमाल की छूट दी थी। 



सरकार द्वारा जारी गजट में कहा गया है कि 2 दिसंबर की मध्यरात्रि से पेट्रोल पंपों, गैस स्टेशनों और हवाई अड्डों पर टिकट बुकिंग में 500 रुपए के पुराने नोटों का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में इस सुविधा को 15 दिसंबर की बजाय पहले ही समाप्त करने का फैसला लिया गया। 



इस डेडलाइन में दो बार बदलाव किया गया। पिछली डेडलाइन 24 नवंबर को खत्म हुई तब सरकार ने इसमें कुछ बदलाव करते हुए कहा कि अब 1000 के पुराने नोट सिर्फ जमा होंगे जबकि 500 के पुराने नोट करीब 20 जगह इस्तेमाल किए जाएंगे। पानी,बिजली के बिल, फीस भरने, एयर टिकट, रेलवे टिकट, पेट्रोल, डीजल और गैस खरीदने के लिए यह छूट दी गई थी। 



अब इसमें फिर बदलाव किया गया है। 500 रुपए के पुराने नोटों से अब आप पेट्रोल पंप और एयर टिकटों की बुकिंग नहीं करा सकेंगे लेकिन सरकारी अस्पतालों,दवा की दुकानों पर डॉक्टर की लिखी पचीज़् दिखाने पर आप 15 दिसंबर तक 500 रुपए के पुराने नोटों से दवा खरीद सकेंगे। 





Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned