नोटबंदी के बाद नौकरी करने वाले करोड़ों लोगों को बड़ा झटका, एक बार में नहीं निकाल पाएंगे पूरी सैलरी

National News
नोटबंदी के बाद नौकरी करने वाले करोड़ों लोगों को बड़ा झटका, एक बार में नहीं निकाल पाएंगे पूरी सैलरी

मोदी सरकार ने 8 नवंबर को देश में 500 औऱ 1000 रुपए के पुराने नोटों पर बैन लगा दिया है। इस आदेश के बाद से ही लोग पैसों की कमी से परेशान हैं औऱ बैंकों तथा एटीएम के बाहर लाइन लगा कर खड़े हैं।

नोटबंदी से परेशान लोगों के लिए एक औऱ समस्या सामने आ रही है। खासकर उन लोगों के लिए जिनकी तनख्वाह आने वाली है।समस्या ये है कि अगर आपकी सैलरी 24 हजार से अधिक है तो एक बार में निकालना संभव नहीं। नियमों के अनुसार जिनके वेतन बैंक खाते में जाते हैं, वे भी सप्ताह में केवल 24 हजार रुपये तक ही निकाल पाएंगे। 



खास बात यह भी है कि सरकार ने नोटबंदी के कुछ दिनों बाद केंद्रीय कर्मचारियों को खाते से जो 10 हजार रुपये एडवांस निकालने की सुविधा दी थी, वह रकम दिसंबर माह में मिलने वाले नवंबर के वेतन से काट ली जाएगी।



सोमवार को रिजर्व बैंक ने निकासी के लिए सीमा पर विशेष छूट देने की घोषणा करते हुए कहा था कि वैध करेंसी नोट जमा करने वाले ग्राहक मौजूदा सीमा से अधिक राशि निकाल सकते हैं। खाताधारक जितनी रकम वैध करेंसी में तमा करेगा, उसकी निकासी सीमा उतनी बढ़ जाएगी, जो 24 हजार रुपये से उपर होगी।



गौरतलब है कि मोदी सरकार ने 8 नवंबर को देश में 500 औऱ 1000 रुपए के पुराने नोटों पर बैन लगा दिया है। इस आदेश के बाद से ही लोग पैसों की कमी से परेशान हैं औऱ बैंकों तथा एटीएम के बाहर लाइन लगा कर खड़े हैं।



सरकार ने लोगों की परेशानी के कम करने के लिए कई घोषणाएं की है पर अभी भी हालात वैसे ही बने हुए हैं। मोदी सरकार के इस निर्णय के बाद लोग परेशान तो हैं पर साथ ही खुश भी हैं। उनका मानना है कि इस निर्णय़ से देश में कालेधन पर रोक लेगी।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned