हद हो गई! एक्ज़ाम पेपर नहीं, इस बार रिज़ल्ट हुआ लीक, मंत्री के घोषित करने से पहले परिणाम आया बाहर

nakul devarshi

Publish: Apr, 21 2017 02:55:00 (IST)

National News
हद हो गई! एक्ज़ाम पेपर नहीं, इस बार रिज़ल्ट हुआ लीक, मंत्री के घोषित करने से पहले परिणाम आया बाहर

स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप के द्वारा घोषित करने से घंटों पहले ही लीक हो गया। मंत्री ने मामले की जांच के आदेश दे दिए है।

छत्तीसगढ़ मे माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाईस्कूल परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप के द्वारा घोषित करने से घंटों पहले ही लीक हो गया। मंत्री ने मामले की जांच के आदेश दे दिए है। 



छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा परिणाम की घोषणा के लिए स्कूल शिक्षा मंत्री कश्यप को आमंत्रित किया गया था। कश्यप को सुबह नौ बजे परीक्षा परिणाम घोषित करना था, इसके लिए मंडल के सभाकक्ष में कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था। 



इसके लगभग एक घंटे पहले ही परीक्षा परिणाम लीक हो गया और कुछ समाचार माध्यमों और परीक्षा परिणाम जारी करने वाली बेवसाईटों में इसके बारे में ब्योरे आने लगे। 



मंत्री कश्यप ने पत्रकारों के इस बारे में पूछे जाने पर परीक्षा परिणाम घोषित होने से घंटो पहले लीक किए जाने को काफी गंभीर बताया। उन्होंने कहा कि पूरे प्रकरण की जांच करवाई जायेगी और जो भी अधिकारी कर्मचारी इसके लिए दोषी पाए जायेंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। 



ये रहा परिणाम 

इस परीक्षा का परिणाम 61.04 प्रतिशत रहा। बालिकाओं ने इस बार भी हाईस्कूल की परीक्षा में बाजी मारी, जिनमें 62.06 प्रतिशत बालिकाओं ने और 59.86 प्रतिशत बालकों ने परीक्षा में सफलता हासिल की। 



प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान चेतन अग्रवाल, किरण पब्लिक हायर सेकेण्डरी स्कूल कुरूद जिला धमतरी ने हासिल किया। कक्षा 10 वीं की मुख्य परीक्षा में तीन लाख 95 हजार 338 विद्यार्थी पंजीकृत हुए, जिनमें से तीन लाख 86 हजार 349 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए, इनमें एक लाख 79 हजार बालक और दो लाख सात हजार 349 बालिकाएं शामिल हैं।



बोर्ड द्वारा घोषित परिणाम के अनुसार दो लाख 35 हजार 773 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। इनमें से 62.06 प्रतिशत बालिकाओं और 59.86 प्रतिशत बालकों को उत्तीर्ण घोषित किया गया। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned