पिछले साल रोपे पौधे सूखे, इस बार 60 लाख पौधरोपण की तैयारी

rajesh walia

Publish: Jul, 10 2017 01:46:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
पिछले साल रोपे पौधे सूखे, इस बार 60 लाख पौधरोपण की तैयारी

एक बार फिर आज से 68वां राज्य स्तरीय वन महोत्सव शुरू हुआ। राज्य सरकार हर साल करोड़ों रुपए खर्च करके लाखों की संख्या में पौधे रोपती है

प्रदेश को हराभरा और जल के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के दावों के साथ एक बार फिर  आज से 68वां राज्य स्तरीय वन महोत्सव शुरू हुआ। राज्य सरकार हर साल करोड़ों रुपए खर्च करके लाखों की संख्या में पौधे रोपती है,  लेकिन वन विभाग इनकी सही ढंग से देखभाल नहीं कर पाता। इसकी बानगी देखने को मिली है नायला में, जहां पर बीते साल वन महोत्सव मनाया गया।



VIDEO: सावन का पहला सोमवार आज, देश भर के शिव मंदिरों में लगी लंबी कतारें




68वां राज्य स्तरीय वन महोत्सव का आगाज



वन विभाग ने गणमान्य अतिथियों के हाथों पौधे भी लगवाए। विभाग पौधे लगाने के बाद उनकी देखभाल करना भूल गया, इसका नतीजा ये हुआ कि पिछले साल यहां रोपे गए आधे पौधे सूख गए हैं। ये हालात तो राजधानी जयपुर में है, जहां पर वन विभाग मुख्यालय है और सरकारी अमला यहां पर बैठता है। दूरदराज के इलाकों में रोपे गए पौधों की क्या हालत होती होगी। इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।



VIDEO: राजस्थान यूनिवर्सिटी में NSUI कार्यकर्ताओं का हंगामा, छात्रा नेता ने प्रोफ़ेसर के जड़ दिया चांटा






घट गया वन क्षेत्र



राज्य सरकार हर साल करोड़ों रुपए खर्च करके लाखों की संख्या में पौधे रोपती हैं। कई दशकों से ये सिलसिला चला आ रहा है। इसका खुलासा वर्ष 2014 में आई सर्वे रिपोर्ट में हुआ। जिसमें प्रदेश में वन क्षेत्र एक किलोमीटर घट गया, जबकि वन विभाग के पौधारोपण से राज्य में वन क्षेत्र बढऩा था। सर्वे रिपोर्ट में वन विभाग की लापरवाही भरी कार्यशैली सामने आई थी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned