बिना फ्रिज काउंटर के मिठाइयां बेचने वालों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई, ये भी कहा- मत बेचो

Jaipur, Rajasthan, India
बिना फ्रिज काउंटर के मिठाइयां बेचने वालों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई, ये भी कहा- मत बेचो

सस्ती दरों की मिठाइयों के फेर में कई लोग मिठाइयां ले जाते हैं जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। उन्हें भीषण गर्मी में उल्टी-दस्त के साथ हैजे का भी रिस्क है...

बिना फ्रिज काउंटर के मिठाइयां बेचने वालों के खिलाफ  स्वास्थ्य विभाग ने सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। बीसीएमओ डॉ. दिनेश मीणा की अगुवाई में एक टीम गठित कर बस स्टैण्ड पर चार मिष्ठान भंडार संचालकों को नोटिस जारी कर सात दिन में फ्रिजर काउंटर लगाकर व खुले में सामान नहीं बेचने पर नोटिस जारी किया।



जयपुर के बस्सी क्षेत्र में बिना फ्रिज के कई प्रतिष्ठानों के व्यापारी मिठाइयां बेच रहे हैं। न्यूज़ टुडे ने 18 अप्रेल के अंक में 'बासी मिठाइयों से लोगों की सेहत से खिलवाड़' खबर प्रकाशित कर मामला उजागर किया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग व उपखंड प्रशासन हरकत में आया और स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ रविप्रकाश शर्मा ने निर्देश देकर क्षेत्र में खुले में व अधिक तापमान में मिठाइयां रखकर बेचने वालों के खिलाफ  कार्रवाई के निर्देश दिए। कहा कि ऐसा नहीं करें तो बेचें भी नहीं।



बीसीएमओ ने बताया क्षेत्र में सभी जगह खुले में व बिना फ्रिज काउंटर के मिठाइयां बेचने वालों के खिलाफ  कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए व्यापार मंडल अध्यक्ष को भी अवगत करा दिया गया है। यदि मिष्ठान संचालक बिना फ्रिज काउंटर के मिठाइयां बेचेंगे तो उनके खिलाफ  कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया गर्मी में तापमान अधिक होने के कारण मावे की मिठाइयां व अन्य मिठाइयां बिना फ्रिज काउंटर के खराब हो जाती है।



सस्ती दरों की मिठाइयों के फेर में कई लोग मिठाइयां ले जाते हैं जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। उन्हें भीषण गर्मी में उल्टी-दस्त के साथ हैजे की भी शिकायत होने का डर सताता रहता है। इस मामले में स्वास्थ्य विभाग ने लोगों में बीमारी नहीं फैले इसके लिए निर्देश देकर क्षेत्र में सभी मिठाई संचालकों को फ्रिज काउंटर में ही मिठाइयां रखकर बेचने की हिदायत दी है।



क्षेत्र में कई मिठाई प्रतिष्ठान व अन्य दुकनदारों के पास खाद्य सुरक्षा के तहत खाद्य लाइसेंस ही नहीं थे। ऐसे क्षेत्र में कई दुकानदार है जो बिना खाद्य लाइसेंस के ही धड़ल्ले से मिष्ठान भंडार व खाद्य सामग्री बेच रहे हैं। बीसीएमओ के जांच करने पर दो मिठाई प्रतिष्ठानों के संचालकों के पास खाद्य लाइसेंस नहीं होने पर नोटिस जारी किए।



कई दुकनदारों के पास नहीं खाद्य लाइसेंस।
क्षेत्र में सभी मिठाई संचालकों को मिठाई फ्रिज काउंटर में रखकर ही बेचने के लिए निर्देश जारी किए हैं, जो दुकानदार बिना खाद्य लाइसेंस व बिना फ्रिज काउंटर के मिष्ठान भंडार चला रहे हैं उनके खिलाफ  एक सप्ताह के बाद कार्रवाई की जाएगी।
- रविप्रकाश शर्मा, सीएमएचओ, स्वास्थ्य विभाग जयपुर


jaipur/modi-govt-s-krishna-circuit-yojana-for-jaipur-rajasthan-2557107.html">Read: गुलाबी नगर को गुड न्यूज: करोड़ों की योजना से चमकेंगे 'छोटी काशी के कृष्ण', दमकेगा गोविंददेवजी मंदिर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned