रेलवे की ऑनलाइन टिकट बनाने व अन्य सुविधाओं के लिए शुरू की गई ऑनलाइन सेवा ठप, यात्री हुए परेशान

Jaipur, Rajasthan, India
रेलवे की ऑनलाइन टिकट बनाने व अन्य सुविधाओं के लिए शुरू की गई ऑनलाइन सेवा ठप, यात्री हुए परेशान

लाखों लोग नहीं देख पाए पीएनआर और ट्रेनों की स्थिति। मेंटीनेंस के कारण बंद हुई रेलवे वेबसाइट

रेल मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन टिकट बनाने व अन्य सुविधाओं के लिए शुरू की गई ऑनलाइन सेवा शनिवार को करीब चार घंटे ठप रही। रेलवे का सर्वर मेंटीनेंस के चलते बंद होने का संदेश विभाग की वेबसाइट पर नजर आया जिसके चलते आज सुबह रेलवे पीएनआर जांच समेत रेलवे संबंधित जानकारी ऑनलाइन नहीं मिलने से लाखों रेलयात्री परेशान हुए।



नहीं दी सर्वर डाउन की जानकारी

उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्य जनसंपर्क अधिकारी तरुण जैन ने बताया कि सर्वर मेंटीनेंस की कोई पूर्व जानकारी उन्हें नहीं है। हालांकि आज सुबह थोड़ी देर  सर्वर डाउन जरूर रहा है, लेकिन करीब दस बजे सर्वर शुरू हो गया था। उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में सुबह छह से दस बजे तक करीब दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनों की आवाजाही रहती है और ऑनलाइन सिस्टम ठप होने से रेलयात्री ट्रेन की लोकेशन व कंफर्म सीट की जानकारी भी रेलवे पूछताछ काउंटर से जुटाते नजर आए हैं।



हर मिनट बनती हैं करीब 14,000 ऑनलाइन टिकट

जानकारी के अनुसार रेलवे की अधिकृत वेबसाइट से जुड़ा सर्वर मेंटीनेंस के चलते आज सुबह बंद रहा जिस कारण से रेलवे की वेबसाइट क्रिस पर ट्रेन की स्थिति, ऑन लाइन टिकट बुकिंग समेत अन्य रेलवे संबंधी जानकारी रेल यात्रियों को नहीं मिल सकीं। ऑन लाइन टिकट नहीं बनने से रेलवे बुकिंग विंडो काउंटरों पर सामान्य दिनों की अपेक्षा आज लोगों की काफी लंबी साइन नजर आई।



गौरतलब है कि रेलवे ने बीते दिनों ही सर्वर अपग्रेड कर ऑन लाइन टिकट प्रतिमिनट बढ़ाने की सुविधा रेलयात्रियों को प्रदान की है। अपग्रेडेशन के पहले जहां प्रतिमिनट करीब सात हजार ऑन लाइन टिकट देशभर में बन रहे थे, वहीं अब यह संख्या करीब दोगुना हो चुकी है। आज सुबह रेलवे वेबसाइट क्रिस खोलने पर सेवा अस्थाई रूप से स्थगित होने का संदेश नजर आया।  जिससे रेलवे ऑनलाइन सुविधा चरमरा गईं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned