साइकिल कल्चर को प्रमोट करने के लिए आगे आए जयपुरराइट्स, 100 किलोमीटर साइकिल चलाकर किया अवेयर

Jaipur, Rajasthan, India
साइकिल कल्चर को प्रमोट करने के लिए आगे आए जयपुरराइट्स, 100 किलोमीटर साइकिल चलाकर किया अवेयर

जयपुर में साइक्लिंग को बढ़ावा देने के मकसद से जयपुर साइक्लिंग कम्यूनिटी ने रविवार को काॅम्पिटिशन का आयोजन किया।

साइकिल कल्चर लगातार कम होता जा रहा है। कभी लोग कर्इ किलोमीटर का सफर साइकिल पर करते थे, लेकिन धीरे-धीरे साइकिल आवागमन के साधन के रूप में अपनी पहचान खोती जा रही है। हालांकि कुछ लोग हैं जो साइकिल कल्चर को प्रमोट करने में लगे हैं। जयपुर में साइक्लिंग को बढ़ावा देने के मकसद से जयपुर साइक्लिंग कम्यूनिटी ने रविवार को काॅम्पिटिशन का आयोजन किया। 




इस काॅम्पिटिशन में प्रतिभागियों ने दो वर्गों में साइकिल से 100 आैर 50 किमी की दूरी तय की। सुबह 5 बजे वैशालीनगर के बाइसिकल पैरेडाइज से ये राइड शुरू हुर्इ आैर यहीं पर समाप्त हुर्इ। काॅम्पिटिशन के दौरान राइडर्स ने कालवाड़ राेड का चक्कर लगाया आैर वापस फिनिश लाइन पर आकर रुके। 




प्रतियोगिता में करीब 150 लोगों ने भाग लिया। इनमें से 60 लोगों ने साइकिल से 100 किलोमीटर की दूरी तय की वहीं पर 90 लोगों ने 50 किलोमीटर की दूरी तय की। 




आयोजक सुनील शर्मा आैर नितिन जैन के साथ दिनेश कुमार स्वामी ने बताया कि लोग धीरे-धीरे साइकिल से दूरी बना रहे हैं। इससे शारीरिक श्रम कम होता है आैर फिर बीमारियां घेर लेती हैं। इसलिए साइक्लिंग आज की जरूरत है। उन्होंने कहा कि शहर में साइकिल कल्चर केा प्रमोट करने के लिए जयपुर साइक्लिंग कम्यूनिटी इस तरह के प्रयास कर रही है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned