पेट्रोल डीजल के नए दाम, नर्इ व्यवस्था में अलग-अलग दरों पर बेचे जा रहे पेट्रोलियम उत्पाद

Abhishek Pareek

Publish: Jun, 17 2017 08:22:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
पेट्रोल डीजल के नए दाम, नर्इ व्यवस्था में अलग-अलग दरों पर बेचे जा रहे पेट्रोलियम उत्पाद

जीएसटी के दायरे से अलग रखी जा रही पेट्रोल-डीजल की दर रोजाना तय करने की व्यवस्था शुक्रवार से लागू हो गई।

जीएसटी के दायरे से अलग रखी जा रही पेट्रोल-डीजल की दर रोजाना तय करने की व्यवस्था शुक्रवार से लागू हो गई। हालांकि सरकार की पहल पेट्रोल पंप संचालकों और जनता, को ही रास नहीं आ रही। इसके नफा-नुकसान को लेकर भी संशय सामने आ रहा है। इसके तहत एक ही शहर में पेट्रोल-डीजल पहुंचाने वाले ट्रकों के भाड़े और पेट्रोल पंपों की सुविधाओं में अंतर होगा तो दरें भी भिन्न होंगी। ऐसे में दाम तय करने में मनमर्जी की आशंका खड़ी होगी।  जानकारों, के अनुसार अभी तक तय नहीं है कि दर रोजाना तय होने से जनता को क्या फायदा मिलेगा। क्रूड ऑयल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में रोजाना कीमत और उस पर लगने वाले टैक्स के बारे में जानकारी जनता को दी जाए, तो ही दर में अन्तर की स्थिति साफ हो सकेगी। 




सामने आई अलग-अलग दर 

जयपुर में ही पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल की दर अलग-अलग सामने आई। पेट्रोल झोटवाड़ा में 68.30 रुपए, झालाना में 68.25 रुपए प्रति लीटर था। डीजल क्रमश: 58.48 और 58.41 रुपए प्रति लीटर रहा। पेट्रोलियम यूनियन के पदाधिकारियों के मुताबिक जिस पेट्रोल पंप पर सुविधाएं अधिक होंगी, वहां दर अधिक होगी। हालांकि इसका फायदा पेट्रोलियम कंपनी को ही मिलेगा। 




एसएमएस से पहुंच रही जानकारी 

रोजाना तय होने वाली दरों को लेकर फिलहाल एसएमएस के जरिए पेट्रोल पंप संचालकों को जानकारी दी जा रही है। अगले दिन की दर के लिए यह एसएमएस रात 12 बजे बाद मिलेगा और दर सुबह 6 बजे से लागू होगी। 




- टैंकर भाड़े के हिसाब से दरों में अंतर रहेगा। फिलहाल सभी पेट्रोल पंप संचालकों को एसएमएस, मेल व अन्य माध्यमों से कीमत की जानकारी दी । 

सुनील माथुर, राज्य समन्वयक, पेट्रोलियम कंपनियां।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned