प्री-एमएड परीक्षा केवल जयपुर में, बीएड फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को भी आवेदन का मौका

Jaipur, Rajasthan, India
प्री-एमएड परीक्षा केवल जयपुर में, बीएड फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को भी आवेदन का मौका

राज्य के एमएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली प्री. एम. एड परीक्षा ( पीएमईटी) इस बार राजधानी में ही आयोजित होगी। राज्य में पेपर लीक कराने वाले गिरोह की करतूतों को देखते हुए यह निर्णय किया गया है।

राज्य के एमएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली प्री. एम. एड परीक्षा ( पीएमईटी) इस बार राजधानी में ही आयोजित होगी। राज्य में पेपर लीक कराने वाले गिरोह की करतूतों को देखते हुए यह निर्णय किया गया है। प्रशासन का मानना है कि जयपुर में ही पेपर होने से इसके आउट होने की आशंका कम रहेगी।




jaisalmer/biggest-fraud-from-rajasthan-farmers-revealed-from-jaisalmer-bikaner-2551227.html">राजस्थान में किसानों से अब तक की सबसे बड़ी ठगी का मामला आया सामने, करोड़ों का माल खरीद हो गए चंपत




 इसके साथ ही जयपुर में भी परीक्षा से पहले गोपनियता को लेकर विशेष प्रबंध किए जाएंगे। इस बार राज्य के सभी एमएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन राजस्थान विवि की ओर से किया जा रहा है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने सभी कॉलेजों को50-50 सीटों को आवंटन भी कर दिया है। अब राज्य सरकार और संबंधित विश्वविद्यालय की सम्बद्धता मिलना बाकी है। 




इस बार बीएड करने वाले भी दे सकेंगे परीक्षा





एमएड कॉलेजों में हर साल खाली सीटों के संकट से बचने के लिए इस बार बीएड फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को भी आवेदन का अवसर दिया गया है। उनके लिए विशेष छूट ये है कि यदि एमएड में प्रवेश की नियत तिथि तक बीएड का परिणाम नहीं भी आया। तो वे शपथ पत्र देकर प्रवेश सुनिश्चित कर सकते हैं।  परीक्षा में इस बार मुख्य बदलाव ये है कि जयपुर में ही सेंटर रखे गए हैं। इसके अलावा बीएड अंतिम वर्ष के परीक्षार्थी भी आवेदन कर सकेंगे।




jaipur/rajasthan-university-paper-leak-matter-suspended-professor-reveals-facts-befor-sog-acb-2551219.html">पेपर लीक प्रकरण: सस्पेंड हुआ प्रोफ़ेसर तो खोल डाली यूनिवर्सिटी में पर्दे के पीछे की 'जालसाज़ी'






Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned