... तो कैसे मिलें वोट? राजस्थान में 18 लाख युवा ऐसे जो हैं मतदाता पंजीकरण से वंचित, चौंकाने वाला सच

vijay ram

Publish: Jun, 15 2017 07:18:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
... तो कैसे मिलें वोट? राजस्थान में 18 लाख युवा ऐसे जो हैं मतदाता पंजीकरण से वंचित, चौंकाने वाला सच

पार्टियां वोट के लिए घर-घर जाती हैं। जबकि, यहां मतदाता सूची में जनसंख्या के मुकाबले युवा मतदाता अनुपात आधे से भी कम है। अब 1 से 31 जुलाई तक चलने वाले अभियान में युवा और दिव्यांग मतदाताओं पर रहेगा फोकस...

देश के सबसे बड़े राज्य की मतदाता सूची में जनसंख्या के मुकाबले युवा मतदाता अनुपात आधे से भी कम है। चौंकाने वाली यह सचाई गुरुवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने मीडिया से बातचीत में दी।



18 लाख युवा मतदाता पंजीकरण से वंचित
प्रदेश की मतदाता सूची में युवा मतदाता 4.23 फीसदी होने चाहिए, लेकिन अभी मात्र 2 फीसदी हैं। युवा मतदाता की संख्या अब 11.46 लाख हो चुकी है। ऐसे में राज्य में करीब 18 लाख मतदाताओं के नाम और जोड़े जाएंगे। यह जानकारी गुरुवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने मीडिया से बातचीत में दी।



अश्विनी ने बताया कि, प्रदेश के मतदाता सूची में नाम जोडऩे के लिए एक जुलाई से शुरू हो रहे वृहद पंजीकरण अभियान में युवा और दिव्यांग मतदाताओं के नाम जोडऩे पर फोकस रहेगा। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई 2017 तक चलने वाले इस अभियान में दिव्यांग के नाम जोडऩे पर भी फोकस रहेगा।



Read: 'एक यूनिट से किसी के प्राण बचते हैं तो बचाइए ही', राजस्थान में जगह-जगह यूं हुआ रक्तदान
इसके लिए दिव्यांग विभाग की हेल्पलाइन पर फोन कर नाम जुड़वाने के लिए सूचित कर सकते हैं। इस पर नाम जोडऩे के लिए बूथ लेवल अधिकारी उनके घर पहुंचेगा। इसी प्रकार फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र की क्वालिटी में सुधार किया जाएगा। इसके तहत सभी जिलों ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि एक साथ एक से अधिक लोगों के पहचान पत्र बनाकर अभियान में तेजी लाई जा सके। वृदह पंजीकरण अभियान में महिला पुरूष अनुपात को भी सही करने के लिए नाम जुड़वाने से वंचित रहे लोगों के नाम जोड़े जाएंगे।


jaipur/peoples-donate-their-blood-at-blood-donation-day-rajasthan-news-photos-6088.html">
Read: विश्व रक्तदाता दिवस पर जयपुर में ऐसे लगे रक्तदान शिविर, होटलक​र्मी भी देने आईं अपना खून

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned