राजस्थान में खान विभाग के अतिरिक्त निदेशक ने 3 साल तक सूचना नहीं दी, आयोग ने जुर्माना ठोका

vijay ram

Publish: Jul, 16 2017 08:04:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
राजस्थान में खान विभाग के अतिरिक्त निदेशक ने 3 साल तक सूचना नहीं दी, आयोग ने जुर्माना ठोका

सूचना आवेदनों और अपील के संधारण की जिम्मेदारी राज्य सूचना अधिकारी की ही है। लेकिन इसके बावजूद अपील दस्तावेजों के नहीं होने की बात कहना सूचना नहीं होने का बहाना ही माना जाएगा...

राज्य सूचना आयोग ने सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत तीन वर्ष पुराने आवेदन पर अब तक सूचना नहीं देने के मामले में खान विभाग, उदयपुर के अतिरिक्त निदेशक ए.एल. शेख पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। आदेश के अनुसार यह राशि तीन माह में शेख के वेतन के काटी जानी है।



विभाग के अतिरिक्त निदेशक पर 25 हजार का जुर्माना
आवेदनकर्ता ज्योत्सना सेठिया ने अगस्त 2014 में खान निदेशक, उदयपुर को की गई एक शिकायत पर हुई कार्रवाई के बारे में सूचना मांगने के लिए सितम्बर, 2014 में आवेदन किया था। सूचना नहीं मिलने पर द्वितीय अपील की सुनवाई में आयोग ने मार्च, 2017 तक कई बार शेख को नोटिस जारी किए, लेकिन जबाव नहीं आया। शेख व्यक्तिगत सुनवाई को भी हाजिर नहीं हुए।



तीन साल तक सूचना नहीं देने के मामले में आयोग का निर्णय
सूचना आयुक्त आशुतोष शर्मा ने इसे गंभीर लापरवाही, अकर्मण्यता मानते हुए जुर्माने के आदेश दिए हैं। इसमें बताया गया कि कई नोटिसों के जबाव नहीं देने के बाद अतिरिक्त निदेशक ने अप्रेल 2017 में एक पत्र भेजा, लेकिन इसमें खान अभियंता, जयपुर को आयोग से दस्तावेज लाने को कहा गया है, जबकि सूचना देने के बारे में कोई उल्लेख नहीं है।



Read: सूखे पेड़ों के ठूंठ बरसात के मौसम में लोगों के लिए मुसीबत बन रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार अब सो गए हैं

सूचना आवेदनों और अपील के संधारण की जिम्मेदारी राज्य सूचना अधिकारी की ही है। लेकिन इसके बावजूद अपील दस्तावेजों के नहीं होने की बात कहना सूचना नहीं होने का बहाना ही माना जाएगा।



Read: अब मुंबई या कहीं और नहीं,
जयपुर में किया पूनम पांडे ने कार्यक्रम, उनके दीवाने फोटो खींच रहे हैं

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned