पूरब की ओर खिसका चक्रवाती तंत्र, गर्मी ने राजस्थान में किया बेहाल, चल रही हैं धूलभरी हवाएं

vijay ram

Publish: Apr, 20 2017 05:49:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
पूरब की ओर खिसका चक्रवाती तंत्र, गर्मी ने राजस्थान में किया बेहाल, चल रही हैं धूलभरी हवाएं

आसमान से बरस रहे शोलों ने बदली लोगों की दिनचर्या। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटे गर्मी से राहत मिलने की संभावना से किया इंकार...

दिन में झुलसाती लू कहर बरपा रही है। वहीं अगले चौबीस घंटे में आसमान से बरस रही आग के कारण रात में भी गर्मी के तेवर तीखे बने हुए हैं। राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में सक्रिय चक्रवाती तंत्र देश के उत्तर-पूर्वी भागों की ओर खिसक गया है,



जिसके चलते अगले एक-दो दिन में मौसम में बदलाव की संभावना कमजोर पडऩे पर गर्मी के तेवर और तीखे होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। हालांकि अगले कुछ दिनों के दौरान प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में कहीं- कहीं धूलभरी हवाएं चलने पर पारे में आंशिक गिरावट हो सकती है। वहीं पूरब की ओर खिसके मौसम तंत्र से पुरवाई हवाएं चलने पर गर्मी के तेवर थोड़े नर्म होने की उम्मीद मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है।



सूर्योदय के साथ बढ़ी धूप की तपिश
गुलाबीनगर में आज सुबह करीब आठ किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चल रही उत्तर-पश्चिमी हवा से सूर्योदय से पहले तो मौसम में हल्की ठंडक रही, लेकिन सूर्योदय के साथ ही धूप की बढ़ती तपिश ने बैचेनी बढ़ा दी है। दोपहर होने तक भीषण गर्मी और गर्म हवा के थपेड़ों ने शहरवासियों को हलकान कर रखा है, जिसके चलते शहर की सड़कों पर सूर्यास्त होने तक लोगों की आवाजाही कम रही है।



Read: आसमान से बरसे अंगारे, झुलसने लगे लोग; देखिए इतनी गर्मी पड़ेगी राजस्थान में
बीती रात शहर का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहा। वहीं आज सुबह नौ बजे दिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार शहर में अगले चौबीस घंटे में दिन व रात के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी होने व गर्मी के तेवर तीखे बने रहने की संभावना है।



पानी में अठखेलियां
वहीं, पशु-पक्षी पानी में अठखेलियां करते देखे जा सकते हैं। राजधानी के सी-स्कीम स्थित अशोक विहार पार्क में आज सुबह पानी में अठखेलियां करती बतख ने कैमरामेन की नजरें आकर्षित कर लीं।


jaipur/rajasthan-a-woman-allegedly-murdered-her-four-month-old-daughter-in-jaipur-2550375.html">
Read: जयपुर में फिर एक मां ने अपनी 4 माह की बच्ची की कर दी क्रूरता से हत्या, बोली- मुझे उूपरी हवाओं का आदेश मिला था

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned