राजस्थान में CM से मिलने से रोका, यहां महिला दिवस पर 6 महिलाओं ने किया जान देने का प्रयास

Jaipur, Rajasthan, India
राजस्थान में CM से मिलने से रोका, यहां महिला दिवस पर 6 महिलाओं ने किया जान देने का प्रयास

जयपुर मैटल श्रमिकों का मामला: पीडि़त लोग दर्द बताने जा रहे थे, क्षोभ छलक पड़ा....

बुधवार को पूरी दुनिया महिला दिवस मना रही थी लेकिन जयपुर में कुछ महिलाएं चीख-चिल्ला रही थीं। जयपुर मैटल बन्द होने से उजड़ी मांग का दर्द और राहत की उम्मीद लिए ये महिलाएं मुख्यमंत्री से मिलने जा रही थीं लेकिन पुलिस ने रोक लिया। इससे क्षुब्ध होकर इन महिलाओं ने आत्महत्या का प्रयास किया। पुलिस मुश्किल से उन्हें रोक पाई।



मुख्यमंत्री को पीड़ा बताने जयपुर मैटल प्रभावित महिला-पुरुष सुबह सिविल लाइन की तरफ जा रहे थे, जिन्हें रोक दिया गया। इससे आक्रोशित होकर इन लोगों ने राम मंदिर रोड जाम कर दिया और धरने पर बैठ गए। इस बीच एक पीडि़त श्रमिक सतीश कुमार ने रोते-चीखते हुए केरोसिन की बोतल खुद पर छिड़क ली। 



हालांकि आग लगाने से पहले साथी श्रमिकों और पुलिस ने उसे रोक लिया। बाद में लगभग 6 महिलाएं चीखती-चिल्लाती दौड़ीं और यूनियन कार्यालय में जा घुसी। भीतर से दरवाजा बंद कर खुद को आग लगाने का प्रयास किया लेकिन समय रहते पुलिस ने उन्हें रोक लिया।



कौनसा दिवस, यहां तो सुहाग उजड़ गए

गुस्साई महिलाएं एकबारगी अड़ गईं कि मांगें नहीं मानी गई तो यूनियन के दफ्तर में ही बैठी रहेंगी। नेमवती चौहान ने कहा कि कारखाना बंद होने से 400 महिलाओं का सुहाग उजड़ गया। महिला दिवस और मुख्यमंत्री का जन्मदिन मनाया जा रहा है जबकि बेरोजगार श्रमिक तिल-तिल कर दम तोड़ रहे हैं। बच्चियों को पढ़ाना और उनका ब्याह करना मुश्किल हो रहा है। इसके बावजूद सरकार पीड़ा सुनने को तैयार नहीं है।



न सहारा, न दूसरा चारा

बुजुर्ग सतीशचन्द खुद पर केरोसिन छिड़ककर देर तक रोता-चीखता रहा। बोला, मेरा कोई सहारा नहीं है। न रोटी है और न नौकरी। मरने के अलावा मेरे पास दूसरा चारा क्या है।



होली के दिन देंगे मृतकों को श्रद्धांजलि

इधर, यूनियन के अध्यक्ष हनुमान मेहरा व अध्यक्ष कन्हैयालाल शर्मा ने बताया कि होली के दिन कारखाने के बाहर सभा होगी। इस दौरान अब तक दम तोड़ चुके 400 साथी श्रमिकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। दूसरी ओर, विवेक विहार संतोषी माता मंदिर समिति के डॉ. यदुनाथ दशानन ने श्रमिकों को भोजन कराया.

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned