पत्रिका अभियान- चंद दिन में बारिश के आसार, तैयारियां शून्य

jitendra changani

Publish: Jul, 12 2017 09:43:00 (IST)

Jaisalmer, Rajasthan, India
पत्रिका अभियान- 
चंद दिन में बारिश के आसार, तैयारियां शून्य

-निचले हिस्सों में पानी भरने से आफत आने की आशंका


जैसलमेर. आगामी दिनों में बारिश का मौसम शुरू होने वाला है, लेकिन अतिवृष्टि के दौरान पानी भराव की समस्या से निपटने के लिए ग्राम पंचायत की ओर से कोई तैयारी नहीं की गई है। जानकारी के अनुसार प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है तथा आगामी दिनों में क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है। ऐसे में यदि गांव में अतिवृष्टि होती है, तो कई निचले हिस्सों में पानी भराव की समस्या उत्पन्न हो सकती है। गांव में निर्मित नाले नालियों की सफाई नहीं करवाए जाने के कारण उनमें कचरा व मलबा जमा पड़ा है, जिससे बारिश के दौरान पानी की निकासी नहीं हो पाएगी। इसके अलावा नाले नालियों व पुलियों में झाडिय़ां भी लग गई है। गांव के कुष्ठ कॉलोनी, भील बस्ती नीचली बस्तियों में है। यहां पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है तथा ग्राम पंचायत की ओर से भी बाढ से निपटने के कोई प्रबंध नहीं किए गए है। ऐसे में बारिश के दौरान इन बस्तियों के पानी से घिर जाने की आशंका बनी हुई है।  
यहां पूर्व में भी हुई थी परेशानी
फलसूण्ड क्षेत्र के फूलासर के ग्रामीण आज भी बादलों को देखकर सहम जाते है। यहां पांच वर्ष पूर्व उत्पन्न हुए बाढ जैसे हालातों ने जन-जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया था। जानकारी के अनुसार पांच वर्ष पूर्व तेज बारिश के कारण झाबरा, गड़ी चंपावतां, दांतल, सरदारसिंह की ढाणी के खड़ीन व तालाब टूट गए थे तथा पानी फूलासर गांव में आकर जमा हो गया था। जिससे यहां बाढ के हालात उत्पन्न हो गए थे। घरों में पानी भर गया था, जो करीब एक माह तक यहां जमा रहा। जिसके चलते आमजन का बेहाल हो गया था तथा प्रशासन को गांव से पानी निकालने को लेकर खासी मशक्कत करनी पड़ी थी। इस वर्ष प्रदेश में मानसून सक्रीय हो गया है तथा आगामी दिनों में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। ऐसे में यदि यहां इस वर्ष औसत से अधिक बारिश होती है, तो बाढ़ के हालात उत्पन्न होने की आशंका बनी हुई है, लेकिन ग्राम पंचायत की ओर से बाढ के हालातों से निपटने को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

शुरू किया जाएगा मिट्टी भरने का कार्य
गांव के निचले हिस्से में निवास कर रहे ग्रामीणों को चेतावनी दी गई है। इसके अलावा गांव में पानी आवक के रास्तों पर मिट्टी डालने तथा मिट्टी के कट्टे भरने का कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा।
-सरला राजपुरोहित, सरपंच ग्राम पंचायत, स्वामीजी की ढाणी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned