Video-तृतीय श्रेणी सीधी भर्ती का रास्ता साफ, शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया

Jaisalmer, Rajasthan, India
Video-तृतीय श्रेणी सीधी भर्ती का रास्ता साफ, शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया

-जिला परिषद ने शुरू की अभ्यार्थियों के दस्तावेजों की जांच

लंबे समय से अटकी राजस्थान तृतीय श्रेणी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती 2016 के माध्यम से सामान्य शिक्षक लेवल प्रथम के नव चयनित अभ्यार्थियों को नियुक्ति देने से पहले उनके दस्तावेजों के सत्यापन करने की प्रक्रिया सोमवार को शुरू कर दी गई। दस्तावेज सत्यापन जांच के लिए जिला परिषद की ओर से दो शिविर आयोजित किए गए। पहला शिविर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय प्रारंभिक व दूसरा शिविर जैसलमेर पंचायत समिति स्थित सभाभवन में आयोजित किया गया। सोमवार को आयेाजित शिविर में 50-50 अभ्यार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन का कार्य किया गया। वरीयता सूची में आने वाले अभ्यार्थियों ने दस्तावेजों का सत्यापन करवाने के लिए दिन भर शिविर स्थलों पर रहे, जिससे वहां दिन भर चहल-पहल रही। दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया पहले दिन सोमवार सुबह 9:30 से शाम छ: बजे तक अभ्यार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया गया। सत्यापन के दौरान दस्तावेजों में कमी रहने पर अभ्यार्थी को पूर्ति करने के लिए फाइल पुन: लौटाई गई। 
15 जुलाई तक दी जाएगी नियुक्ति
जिला परिषद जैसलमेर की ओर से तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती में वरीयता प्राप्त अभ्यार्थियों को 15 जुलाई तक नियुक्ति दी जाएगी। जानकारी के अनुसार अभी तीन दिन तक चयनित अभ्यार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन की जांच की जाएगी। परिषद की ओर से इन तीनों के बाद भी चयनित अभ्यार्थियों में से कोई उपस्थित नहीं हो पाता है, तो 22 जून के बाद ऐसे अभ्यार्थियों को दस्तावेज सतयापन के लिए एक और अवसर देते हुए 24 जून तक दस्तावेज का सत्यापन किया जाएगा। 
27 को होगी अंतिम सूची जारी
तृतीय श्रेणी अध्यापक प्रथम लेवल भर्ती प्रक्रिया में दस्तावेजों की जांच के बाद 24 जून को प्राप्त नवचयनित अभ्यार्थियों के मूल दस्तावेजों का सत्यापन कर पदस्थापन के लिए उपलब्ध अथ्यार्थियों की अंतिम सूची तैयार कर मुख्य कार्यकारी अधिकारी की ओर से 27 जून को पदस्थापन के लिए अभ्यार्थियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी। 
30 को शाला दर्शन पोर्टल पर होगी अपलोड
प्रथम लेवल अध्यापक की अंतिम सूची प्रकाशित होने के बाद जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इस सूची को सबंधित जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक को भेजेंगे, जहां से अंतिम सूची 30 जून को शाला दर्शन पोर्टल पर जिले की लॉग इन पर अपलोड की जाएगी। अभ्यार्थियों की संख्या के आधार पर रिक्त पदों को अपलोड कर काउसलिंग की जाएगी। काउसलिंग प्रक्रिया प्रक्रिया के बाद तीन जुलाई को रिक्त प दो व अभ्यार्थियों की वरीयता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। काउसलिंग के लिए छ: व सात जुलाई को शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसके बाद 15 जुलाई तक सभी चयनित अभ्यार्थियों को पदस्थापन आदेश जारी किए जाएंगे। 
250 शिक्षकों की होगी नियुक्ति
राजस्थान तृतीय श्रेणी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती 2016 के माध्यम से जैसलमेर जिले में प्रथम लेवल के २५० नवचयनित शिक्षकों को नियुक्ति दी जाएगी। नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वर्तमान में दस्तावेजों के सत्यापन का कार्य चल रहा है। इसके बाद अंतिम सूची का प्रकाशन व काउसलिंग के बाद सभी चयनित अभ्यार्थियों को नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगे। 
- नारायणसिंह चारण, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिलापरिषद, जैसलमेर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned