खुदाई के दौरान मिले ब्रिटिश काल के सिक्के

pradeep beedawat

Publish: May, 19 2017 11:11:00 (IST)

Jalore, Rajasthan, India
खुदाई के दौरान मिले ब्रिटिश काल के सिक्के

भीनमाल ञ्च पत्रिका. थाना क्षेत्र के कावतरा गांव में एक मकान के आगे खाली भूखंड में खुदाईके दौरान ब्रिटिशकालीन मुद्रा मिली है। पुलिस ने चांदी के १८४ सिक्के बरामद किए हैं। हालांकि, मिट्टी का बर्तन फूटने से कुछ सिक्के आस-पास मौजूद ग्रामीणों की ओर से चुराने की भी बात सामने आ रही है।


भीनमाल ञ्च पत्रिका. थाना क्षेत्र के कावतरा गांव में एक मकान के आगे खाली भूखंड में खुदाईके दौरान ब्रिटिशकालीन मुद्रा मिली है। पुलिस ने चांदी के १८४ सिक्के बरामद किए हैं। हालांकि, मिट्टी का बर्तन फूटने से कुछ सिक्के आस-पास मौजूद ग्रामीणों की ओर से चुराने की भी बात सामने आ रही है। बरामद मुद्रा सन् 1799, 18 02 व 18 06  में निर्मित है तथा मुगलकालीन व ब्रिटिशकालीन में प्रचलित थी।  पुलिस उप निरीक्षक गंगा प्रसाद ने बताया कि 14 मई को कावतरा निवासी ओखसिंह पुत्र वीरसिंह मकान के आगे साफ-सफाईको लेकर खाली भूखंड में बुलडोजर से कार्यकर रहा था। इस दौरान मिट्टी व तांबे के बर्तन में चांदी के सिक्के मिले। हालांकि,  मिट्टी का बर्तन फूटने से सिक्के बिखर गए। ऐसे में आस-पास मौजूद ग्रामीण कुछ सिक्के लेकर चले गए। वहीं अन्य सिक्कों को ओखसिंह ने घर में रख दिया। लेकिन ग्रामीणों ने इसकी पुलिस को सूचना कर दी। सूचना पर पुलिस ने गांव में जाकर पूछताछ कर ग्रामीणों को सिक्के सुपुर्दकरने की हिदायत दी। ऐसे में ओखसिंह सहित ग्रामीणों ने भीनमाल थाने पहुंचकर ताम्बे के बर्तन में भरे १८४ चांदी के सिक्के पुलिस को सुपुर्द किए।
पुरातत्व विभाग को सौंपेंगे
पुलिस का कहना है कि मिट्टी का बर्तन फूटने से बिखरे कुछ सिक्के ग्रामीणों ने अपने पास ही रख लिए हैं। जिसे भी पूछताछ के बाद ग्रामीणों से बरामद करने के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं बरामद सिक्कों को पुरातत्व विभाग को सुपुर्द किया जाएगा। इसको लेकर पुरातत्व विभाग को पत्र लिखा गया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned