नहीं हो रही सप्लाई, खारा पानी पीना मजबूरी

pradeep beedawat

Publish: May, 14 2017 11:00:00 (IST)

Jalore, Rajasthan, India
नहीं हो रही सप्लाई, खारा पानी पीना मजबूरी

भीनमाल. भयंकर गर्मी के बीच शहर के गली मोहल्लों में पेयजल संकट गहरा चुका है। पेयजल के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


भीनमाल. भयंकर गर्मी के बीच शहर के गली मोहल्लों में पेयजल संकट गहरा चुका है। पेयजल के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खासकर कच्ची व पिछड़ी बस्तियों में लोग पानी के लिए दर-दर भटकने को मजबूर है।  शहर के राजकीय महाविद्यालय के पीछे के 300 परिवार एक खराब हैडपंप से प्यास बुझा रहे है। हैडपंप पर मोहल्लेवासियों को खारा व फ्लोराइडयुक्त युक्त पानी मिल रहा है। इन लोगों को एक-दो मटके पानी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। 15-20 मिनट तक प्रयास करने के बाद भी लोगों को एक-दो मटके पानी नसीब हो रहा है। हैरानी बात तो यह है कि मई माह के 13 दिन गुजरने के बाद भी शहर में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति शुरू नहीं हो पाई है। ऐसे में शहर में पेयजल संकट दिनों-दिन गहरा रहा है। काफी दिन टैंकरों की रेट एप्रुवल नहीं होने व अधिकारियों की शिथिलता से टैंकरों से आपूर्ति शुरू नहीं हो पाई है। पेयजल संकट के चलते कड़ी धूप में आसमान तले महिलाएं हैडपंप पर पानी के लिए जुगाड़ करनी पड़ रही है। दोपहर तक यहां पर लोग अपनी बारी आने का ही इंतजार करते है। लगता है शहर में पेयजल के लिए लोगों को कितनी भी परेशानी उठानी पड़ी, इससे जलदाय विभाग को कोई सरोकार नहीं है। पेयजल संकट के चलते खासकर महिलाओं के हाल तो बेहाल बने हुए है। यहां के लोगों का कहना है कि बस्ती में हैडपंप पिछले चार माह से खराब है। पिछले सप्ताहभर से तो बिल्कुल पानी नहीं निकल पा रहा है। मोहल्लेवासियों का कहना है कि जलदाय विभाग के अधिकारियों को समस्या के बारे में अवगत करवाया, लेकिन हैडपंप की मरम्मत नहीं हो रही है। इसके अलावा शहर के भादरड़ा रोड, होलीथान, जुंजाणी रोड भील बस्ती, जाकोब तालाब बस्ती, तलबी रोड, कराड़ा भील बस्ती व टैकरावास मौहल्लों में पेयजल संकट की स्थिति है। (प.सं.)

शुरू नहीं हुई टैंकरों से पानी की आपूर्ति

गर्मी के मौसम में शहर में पेयजल संकट से राहत पाने के लिए जलदाय विभाग की ओर से टैंकरों से पानी की आपूर्ति होती है, लेकिन इस बार मई माह भी आधा गुजर जाने के करीब पहुंचने के बाद भी टैंकरों से आपूर्ति शुरू नहीं हो पाई है। टैंकरों से आपूर्ति नहीं होने से शहर में पेयजल समस्या दिनों-दिन बढ़ रही है। विभाग में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति के लिए करीब 44 लाख का बजट भी स्वीकृति हुआ है, लेकिन टैंकरों से आपूर्ति शुरू नहीं हुई। स्थिति यह हो गई है कि शहर में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था जलदाय विभाग के बूते से बाहर हो रही है। गर्मी के दिनों विभाग की ओर से 96 घंटे में पेयजल आपूर्ति के दावे किए जा रहे है, लेकिन शहर में सात-आठ दिन के अंतराल में एकबार पेयजल आपूर्ति हो रही है।

गांव ढाणियों में भी हालात बदतर

ग्रामीण क्षेत्र के दूर-देहाती गांव-ढाणियों में पेयजल संकट व्याप्त है। गांव-ढाणियों के जीएलआर में एक बूंद भी पानी नहीं पहुंच रहा है। जीएलआर सालों से बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे है। भीषण गर्मी के दौर में हलक तर करने के लिए यहां पहुंचने वाले लोगों को निराशा हाथ लग रही है। कई गांवों में तो लोग खारा व फ्लोराइडयुक्त पानी के लिए भी काफी सफर करने को मजबूर है।

शीघ्र होगी टैंकरों से पेयजल आपूर्ति

क्षेत्र में एक-दो दिन में शीघ्र ही टैंकरों से पेयजल आपूर्ति शुरू करेंगे। इसके लिए शीघ्र ही एसडीएम की अध्यक्षता में बैठक होगी। इसके अलावा जहां-जहां हैडपंप भी खराब है वहां पर हैडपंपों की मरम्मत करवाकर दुरुस्त किया जाएगा। नर्मदा के पानी की वैकल्पिक व्यवस्था होने पर शहर में कुछ हद तक पेयजल समस्या से निजात मिलेगी।

डीसी डांगी, अधिशाषी अभियंता, जलदाय विभाग-भीनमाल 

निजी बस बिजली पोल से टकराई 

- कस्बे में प्राइवेट बस स्टैण्ड के समीप तखतगढ़ सडक़ मार्ग पर हुआ हादसा, बस की टक्कर से टूटा विद्युत पोल

आहोर. कस्बे में प्राइवेट बस स्टैण्ड के समीप तखतगढ़ मुख्य सडक़ मार्ग पर शनिवार सवेरे एक निजी बस अचानक अनियंत्रित होकर सडक़ किनारे खड़े बिजली पोल से भिड़ गई। जिससे विद्युत पोल धराशायी हो गया। जानकारी के अनुसार सुबह करीब १०.३० बजे एक निजी बस प्राइवेट बस स्टैण्ड के समीप तखतगढ़ सडक़ मार्ग पर अचानक अनियंत्रित होकर सडक़ किनारे खड़े एक विद्युत पोल से टकरा गई। जिससे विद्युत पोल गिर गया। इसके बाद बस एक बिस्तर के आगे जाकर रुक गई। हादसे में बस के आगे का कांच भी टूट गया। गनीमत रही है कि हादसे के दौरान बिजली आपूर्ति बंद थी तथा बस दुकान में नहीं घुसी। अन्यथा एक बड़ा हादसा घटित हो सकता था। हादसे के बाद लोगों की भीड़ मौके पर जमा हो गई। सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned