सोशल प्राइड: जोधपुर में विश्नोई समाज का पहला राष्ट्रीय खेल महाकुंभ 13 से, 147 टीमें लेंगी हिस्सा

Jodhpur, Rajasthan, India
सोशल प्राइड: जोधपुर में विश्नोई समाज का पहला राष्ट्रीय खेल महाकुंभ 13 से, 147 टीमें लेंगी हिस्सा

रोहिचाकलां में तैयारियां जोरों पर, 1500 खिलाडी लेंगे भाग, 147 टीमें आएगी

लूणी क्षेत्र के रोहिचाकलां में विश्रोई समाज का प्रथम खेल महाकुंभ 13 से 16 अप्रेल तक आयोजित होगा। खेल महाकुंभ को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा हैं। खेल महाकुंभ में करीब 1500 खिलाड़ी भाग लेंगे। प्रतियोगिता में राजस्थान सहित गुजरात, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा, गोवा, महाराष्ट्र आदि राज्यों की टीमें भाग लेगी। 


READ MORE: आज से मारवाड़ में तापमान बढ़ोतरी, 48 घंटे में पारा चालीस डिग्री पर आने की संभावना


खेल महाकुंभ की आयोजक रोहिचाकला सरपंच डॉ. मंजु विश्रोई ने बताया कि यह आयोजन अखिल भारतीय विश्रोई युवा संगठन एवं डवलपेंट सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है। प्रतियोगिता के शुरुआत में पेड़ों की रक्षार्थ शहीद हुई अमृता देवी विश्रोई की याद में विभिन्न सार्वजनिक जगहों पर 363 पौधे लगाए जाएंगे। प्रतियोगिता में करीब 147 टीमें भाग लेंगी तथा करीब पचास लाख रुपए खर्च होंगे। खेल महाकुंभ के लिए खेल मैदान बनाने का कार्य युद्धस्तर पर शुरू कर दिया गया है। सरपंच डॉ. विश्रोई के नेतृत्व में ग्रामीण व युवा दिन रात व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं।


READ MORE: एम्स में दाखिले की दौड़ 28 मई को, जोधपुर एम्स की 100 सीटों पर मिलेगा प्रवेश, यूं करें तैयारी


प्रतिदिन 3000 लोगों का बनेगा भोजन

चार दिन चलने वाले खेल महाकुंभ में करीब 3000 लोगों का प्रतिदिन खाना बनेगा। खिलाडिय़ों के ठहरने के लिए शामियानों के कमरे, सुविधाओं के लिए करीब पचास शौचालय व स्नानघर भी बनाए जा रहे हंै।


अलग-अलग बन रहे मैदान-

खेल महाकुंभ के लिए क्रिकेट व बॉलीबाल के लिए 3-3 मैदान, हॉकी व कुश्ती के लिए एक-एक मैदान तैयार किया जा रहा है। क्रिकेट में 35 टीमें, कबड्डी में पुरुष वर्ग की 40 व महिला वर्ग की 12 टीमें, वॉलीबाल में 40 टीमें, हॉकी में पुरुष वर्ग की 12 व महिला वर्ग की 8 टीमें भाग लेगी। वहीं कुश्ती के लिए करीब 150 से 200 प्रतिभाएं अपने किस्मत आजमाएंगी। रस्साकसी प्रतियोगिता भी होगी।


READ MORE: 'सोल-बीट्स-हार्डी संधू नाइट: पॉप सॉन्ग पर यूथ की धमाल


71 हजार का प्रथम पुरस्कार

आयोजक सरपंच डॉ. विश्रोई ने बताया कि क्रिकेट प्रतियोगिता में लेदर बॉल का उपयोग किया जाएगा। क्रिकेट में विजेता टीम को 71 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। द्वितीय 41 हजार व ततृीय पुरस्कार 21 हजार रुपए नकद व ट्राफी दी जाएगी। कबड्डी में विजेता टीम को 51 हजार रुपए, द्वितीय पुरस्कार 21 हजार व तृतीय पुरस्कार 11 हजार रुपए नकद दिया जाएगा। वॉलीबाल में विजेता टीम को 21 हजार व द्वितीय आने वाली टीम को 11 हजार रुपए नकद व ट्रॉफी दी जाएगी। हॉकी में प्रथम आने वाली टीम को 21 हजार, द्वितीय टीम को 11 हजार व तृतीय आने वाली टीम को 5100 नकद व ट्रॉफी दी जाएगी। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned