फिर जारी होगा आरएएस प्री 2016 का रिजल्ट... 7 हजार से अधिक अभ्यर्थी हो सकते हैं शामिल

Jodhpur, Rajasthan, India
फिर जारी होगा आरएएस प्री 2016 का रिजल्ट... 7 हजार से अधिक अभ्यर्थी हो सकते हैं शामिल

सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद ओबीसी-एसबीसी के 7 हजार से अधिक अभ्यर्थी हो सकते हैं शामिल, जनवरी में हो सकती है आरएएस मुख्य परीक्षा

राजस्थान प्रशासनिक सेवा यानी आरएएस-2016 की मुख्य परीक्षा में अन्य पिछड़ा वर्ग व विशेष पिछड़ा वर्ग के वे अभ्यर्थी भी शामिल हो सकते हैं, जिनकी कट ऑफ सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों से समकक्ष या अधिक है। पटवार परीक्षा के संबंध में आए सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद आरपीएससी आरएएस-प्री 2016 का संशोधित परिणाम जारी करने का मानस बना रही है। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की कॉपी मिलते ही आरपीएससी इस संबंध में घोषणा करेगी।

READ MORE: बड़े काम का है ये 'बडी', आप भी डाउनलोड करें

संशोधित परिणाम के बाद 7 हजार से अधिक अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए पात्र घोषित हो जाएंगे। नए अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी का मौका देने के लिए आरपीएससी 26 व 27 दिसम्बर होने वाली मुख्य परीक्षा को एक महीना आगे खिसकाएगा। एेसे में जनवरी के अंतिम सप्ताह में आरएएस मुख्य परीक्षा होगी।

 READ MORE: पदमसर व कायलाना में मूर्ति विसर्जन पर प्रगति रिपोर्ट पेश

सामान्य वर्ग और ओबीसी में 16 अंक का अंतर

आरपीएससी ने करीब 800 पदों के लिए 28 अगस्त को आरएएस प्री 2016 का आयोजन किया। परीक्षा में तीन लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए। आयोग ने रिकॉर्ड 17 दिन में 15 सितम्बर को परिणाम जारी किया। इसके जरिए 11 हजार 46 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए पात्र घोषित किया। परीक्षा परिणाम में सामान्य वर्ग (पुरुष) की कट ऑफ 78.54 रही, जबकि ओबीसी (पुरुष) की कट ऑफ 94.98 और एसबीसी (पुरुष) की 80.82 रही। सामान्य वर्ग (महिला) की कट ऑफ 68.04 और ओबीसी (महिला) की कट ऑफ 78.08 रही। सामान्य वर्ग से अधिक कट ऑफ होने के बावजूद ओबीसी और एसबीसी के पुरुष व ओबीसी की कई महिला अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए अपात्र रही।


एेसा ही वाक्या पटवार की प्री परीक्षा में देखने को मिला था, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना निर्णय देते हुए ओबीसी के एेसे अभ्यर्थियों को भी मुख्य परीक्षा में बैठाने के लिए कहा जिनकी कट ऑफ सामान्य वर्ग के समान या अधिक है। 

READ MORE: राज्यपाल कल्याणसिंह जोधपुर आएंगे, तीन दिन रहेंगे

निर्णय की कॉपी का इंतजार

हमें सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की कॉपी का इंतजार है। इसके बाद आरएएस प्री-2016 के संबंध में निर्णय किया जाएगा। अगर ओबीसी व एसबीसी के अभ्यर्थियों को शामिल करना होगा तो प्री परीक्षा का वापस परिणाम जारी करने के साथ दिसम्बर में प्रस्तावित मुख्य परीक्षा को एक महीना आगे खिसकाया जाएगा।-शिव सिंह राठौड़, सदस्य, आरपीएससी

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned