इस शहर में बनेगी अंतरराष्ट्रीय शूटिंग रेंज

Harshwardhan Bhati

Publish: Mar, 22 2017 08:30:00 (IST)

Jodhpur, Rajasthan, India
इस शहर में बनेगी अंतरराष्ट्रीय शूटिंग रेंज

पश्चिमी राजस्थान, मारवाड़ और विशेषकर जोधपुर में निशानेबाजी सीखने वालों और निशानेबाजों की अच्छी खासी तादाद है। इसी के मद़्देनजर शहर के उम्मेद स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय शूटिंग रेेंज बनाई जाएगी।

विश्व का मशहूर ओलंपिक गेम शूटिंग (निशानेबाजी) के नजारे अब जोधपुर में भी देखने को मिलेंगे। यहां पर अब अंतरराष्ट्रीय स्तर के निशानेबाज निशाने लगा सकेंगे। जी हां, जोधपुर में अन्तरराष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज बनाई जाएगी, जिसकी तैयारियां की जा रही हैं। यह शूटिंग रेंज हाईकोर्ट रोड स्थित उम्मेद राजकीय स्टेडियम में बनाई जाएगी।

आरएसआरडीसी होगी निर्माण एजेंसी

दिनोंदिन लोकप्रिय होते जा रहे और युवाओं में शूटिंग के प्रति बढ़ रहे आकर्षण को देखते हुए राज्य सरकार ने इस गेम के लिए जोधपुर में शूटिंग रेंज बनाने की घोषणा की। जिसके तहत करीब 1 करोड़ की राशि से शूटिंग रेंज बनाई जाएगी। इसके निर्माण के लिए राजस्थान स्टेट रोड डवलपमेंट एण्ड कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आरएसआरडीसी) को जिम्मा सौंपा गया है।

सभी तरह की स्पर्धाएं होंगी

उम्मेद स्टेडियम में स्टेडियम सिनेमा की ओर से शूटिंग रेंज का निर्माण किया जाएगा। जिसमें 60/90 की शूटिंग रेंज बनाई जाएगी। यहां अन्तरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के अनुसार 10 मीटर, 30 मीटर आदि सभी दूरियों के अनुसार शूटिंग प्वाइंट्स बनाए जाएंगे। जहां निशानेबाज प्रेक्टिस करेंगे और उभरते शूटर्स तैयार होंगे।

जोधपुर के लिए नया अवसर

राज्य सरकार की ओर से जोधपुर में शूटिंग रेंज एक नया अवसर है। इससे जयपुर व अलवर के बाद जोधपुर भी अन्तरराष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज में शुमार होगा। राज्य सरकार की घोषणा के बाद आरएसआरडीसी को प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है और निर्माण कार्य करने के निर्देश दिए गए है।

सोहनलाल चौधरी, जिला खेल अधिकारी जोधपुर

कंसल्टेंट्स पूरी जानकारी देंगे

जोधपुर में उम्मेद स्टेडियम में शूटिंग रेंज बनेगी। सरकार की घोषणा के बाद अब इस खेल से संबंधित विशेषज्ञ कंसल्टेंट्स शूटिंग रेंज संबंधित पूरी जानकारी देंगे। इसके बाद कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

-योगेन्द्र शर्मा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर




Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned