शीतला माता दरबार में आस्था का सैलाब

Jodhpur, Rajasthan, India
शीतला माता दरबार में आस्था का सैलाब

यहां भक्ति और श्रद्धा का उल्लास नजर आ रहा था। मेहरानगढ़ दुर्ग के नजदीक कागा की सुरम्य पहाडि़यों में आस्था का रेला उमड़ रहा था। यहां महिला दर्शनार्थियों में विशेष उत्साह दिखाई दे रहा था।sheetla mata mandir

शहर के नागौरी गेट के बाहर कागा तीर्थ स्थित प्राचीन शीतला माता मंदिर में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। सोमवार को अलसुबह से ही शहर के विभिन्न क्षेत्रों से रंगबिरंगे पारम्परिक परिधान पहने महिलाएं मंगल गीत गाते हुए शीतला मंदिर पहुंची। मंदिर के बाहर लोगों का हुजूम नजर आया।

शिशुओं को ओरी-अचपड़ा

श्रद्धालुओं ने मां शीतला के समक्ष शीश नवाकर पारिवारिक सदस्यों के व्यवहार में शीतलता व शिशुओं को ओरी-अचपड़ा सहित चर्म संबंधी बीमारियों से संरक्षण प्रदान करने की मनौती मांगी। कई महिलाओं ने शिशुओं को माता के चरणों में लिटाकर चरणामृत पिलाया। 

पुलिस प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए

जोधपुर जिले सहित शहर के कोने-कोने से श्रद्धालुओं के पहुंचने की संख्या में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए। घरों में शीतला माता, ओरी माता, अचपड़ाजी एवं पंथवारी माता का प्रतीक बनाकर पूजन कर एक दिन पूर्व बनाए भोजन का भोग लगा कर ठंडा प्रसाद रूप में सेवन किया।

समूह सेवा में जुटे रहे

मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष माधोसिंह कच्छवाह ने बताया कि दर्शनार्थियों के लिए मंदिर पुजारियों के 4 समूह सेवा में जुटे रहे। जिला प्रशासन की ओर से दर्शनार्थियों की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए। मंदिर व मेले में लगे सीसीटीवी कैमरों से संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जा रही है। शहर के आस-पास की गेर टोलियों में शामिल गेरिये भी चंग, ढोल, थाली की धुनों पर नृत्य करते हुए समूह के रूप में मां शीतला के दरबार में पहुंचने आरंभ हो गए है।.


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned