हर बच्चे को मिल सकेगा मां का दूध

dinesh sharma

Publish: Jul, 16 2017 11:28:00 (IST)

karauli
हर बच्चे को मिल सकेगा मां का दूध

करौली. जिला अस्पताल के निर्माणाधीन भवन में अंतरराष्ट्रीय स्तर के आंचल मदर मिल्क बैंक की स्थापना की जाएगी। यह जानकारी शनिवार को करौली दौरे पर आए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के राज्य सलाहकार योग गुरू देवेन्द्र अग्रवाल ने दी।

करौली. जिला अस्पताल के निर्माणाधीन भवन में अंतरराष्ट्रीय स्तर के आंचल मदर मिल्क बैंक की स्थापना की जाएगी।

 यह जानकारी शनिवार को करौली दौरे पर आए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के राज्य सलाहकार योग गुरू देवेन्द्र अग्रवाल ने  दी। 

अस्पताल परिसर में आयोजित प्रेसवार्ता में उन्होंने बताया कि सीएम ने मदर बैंक के लिए सैद्धांतिक सहमति दे दी है। इसके लिए स्थान का चयन भी कर लिया गया है। जल्द ही वित्तीय स्वीकृति भी मिल जाएगी। इसके अगले एक साल में मदर मिल्क बैंक तैयार हो जाएगा। योग गुरू ने बताया कि एनआईसीयू में विभिन्न कारणों से मरने वाले सौ में से 16  बच्चों को मदर बैंक के दूध से बचाया जा सकेगा। शिशुओं के बचने की संभावना छह से आठ गुना तक बढ़ जाएगी। बच्चों की रिकवरी 40 प्रतिशत तेजी से होगी। अस्पताल में 10 दिन भर्ती रहने वाले बच्चे को छह दिन में ही डिस्चार्ज किया जा सकेगा।  

मदर मिल्क बैंक की स्थापना के बाद जिले में कोई बच्चा मां के दूध के बिना नहीं रहेगा। 

अग्रवाल ने अस्पताल के निर्माणाधीन भवन और अस्पताल में व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया। इस मौके पर सीएमएचओ डा. रामरूप मीना ने कहा कि माताओं की जागरूकता से मदर मिल्क बैंक सफल होगी। मदर मिल्क बैंक माता और शिशु दोनों के लिए ही फायदेमंद है। 

पत्रकार वार्ता के दौरान अपर निदेशक एवं आंचल मदर मिल्क बैंक के स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. राजा चावला, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा. श्रीराम मीना, उप नियंत्रक डॉ. भुवनेश बंसल और डा. आरआर कोली सहित अन्य उपस्थित रहे। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned