मौत बनकर घूम रहे आवारा मवेशी अब दिखाई नहीं देंगे कोटा की सड़कों पर, तैयार हुआ एक्शन प्लान, दिन व रात में ऐसे होगा काम

shailendra tiwari

Publish: Jul, 13 2017 10:32:00 (IST)

Kota, Rajasthan, India
मौत बनकर घूम रहे आवारा मवेशी अब दिखाई नहीं देंगे कोटा की सड़कों पर, तैयार हुआ एक्शन प्लान, दिन व रात में ऐसे होगा काम

आवारा पशुओं को शहर में आने से रोकने के लिए नगर निगम ने ठोस कार्ययोजना के तहत काम करने का निर्णय लिया है। ग्रामीण क्षेत्रों से शहर में प्रवेश करने वाले मुख्य रास्तों पर चेक पोस्ट स्थापित करने के साथ ही इन रास्तों पर रात्रि गश्त भी की जाएगी।

आवारा पशुओं को शहर में आने से रोकने के लिए नगर निगम ने ठोस कार्ययोजना के तहत काम करने का निर्णय लिया है। ग्रामीण क्षेत्रों से शहर में प्रवेश करने वाले मुख्य रास्तों पर चेक पोस्ट स्थापित करने के साथ ही इन रास्तों पर रात्रि गश्त भी की जाएगी। इसमें पुलिस प्रशासन की मदद ली जाएगी। महापौर महेश विजय के आग्रह पर पुलिस अधीक्षक शहर अंशुमान भौमिया ने नगर निगम की टीमों के साथ एक-एक कांस्टेबल लगाने की अनुमति दे दी है। 


Read More: OMG! अभी तो नौकरी भी पक्की नहीं हुई, लेने लगी रिश्वत...


टीम यूं देगी काम को अंजाम

शहर में बारां, झालावाड़ व रावतभाटा रोड से शहर में प्रवेश करने वाले आवारा पशुओं को रोकने व उन्हें लेकर आने वाले लोगों को पकडऩे के लिए एक टीम गश्त करेगी। दूसरी टीम बूंदी रोड, केशवरायपाटन, व स्टेशन क्षेत्र से शहर में प्रवेश करने वाले रास्तों पर गश्त करेगी। 


Read More:  हैंगिंग ब्रिज चालू करवाने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया जमकर प्रदर्शन, गिरफ्तारियां दी


इन दोनों टीमों के साथ एक-एक हैड कांस्टेबल भी होगा, जो पशुपालकों के विरोध की आशंका होने पर थानों में पुलिस से संपर्क कर जाब्ता मंगवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में पडऩे वाले थानों व पुलिस चौकियों पर तैनात पुलिसकर्मी भी आवारा पशुओं को शहर में लाकर छोडऩे वालों पर नजर रखेंगे। गश्त करने वाली टीमों को वाहन व अन्य संसाधन नगर निगम की ओर से उपलब्ध कराए जाएंगे। 


Read More: Video : राजपूत हुए उग्र, आनंदपाल एनकाउण्टर की सीबीआई जांच नहीं हुई तो उखाड़ेंगे पटरियां, रोकेंगे ट्रेन-हाईवे


दो डंपर चारा जब्त

नगर निगम की ओर से बुधवार को विभिन्न इलाकों में सार्वजनिक स्थानों, सड़कों व चौराहों के पास चारा बेचकर आवारा पशुओं को आमंत्रण दे रहे विक्रेताओं को हटाने और चारा जब्त करने की कार्रवाई की गई। आयुक्त डॉ. विक्रम जिंदल ने बताया कि दस्तों ने छावनी मैन रोड, धानमंडी फर्नीचर मार्केट, नए रोडवेज बस स्टैंड, अनंतपुरा, गोबरिया बावड़ी, घटोत्कच चौराहा व खड़े गणेशजी क्षेत्र में कार्रवाई कर  25 चारा विक्रेताओं को हटाया और ठेलों फ ुटपाथ पर रखे चारे को जब्त किया। करीब दो डम्पर चारा जब्त कर कायन हाउस पहुंचाया गया। कार्रवाई के दौरान स्वास्थ्य अधिकारी सतीश मीणा, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक विनय जैन व स्वास्थ्य निरीक्षक देवीशरण मौके पर उपस्थित रहे।


Read More: मौत खींच लाई उसे उड़ीसा से राजस्थान तक


नगर निगम आवारा पशुओं की समस्या के समाधान के लिए पूरे प्रयास कर रही है। अधिक समस्या ग्रामीण क्षेत्रों से शहर में छोड़े जा रहे आवारा पशुओं से हो रही है। इसके लिए निगम की टीमें गठित की गई है जो शहर में आने वाले मुख्य रास्तों पर रात में गश्त करेगी। पुलिस अधीक्षक से इन टीमों के साथ एक-एक हैड कांस्टेबल स्तर के पुलिसकर्मी लगाने पर सहमति हुई है।

महेश विजय, महापौर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned