#फॉलोअपः आईआईटी व एनआईटी काउंसलिंग में चतुर्थ राउण्ड की रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि कल

Kota, Rajasthan, India
#फॉलोअपः आईआईटी व एनआईटी काउंसलिंग में चतुर्थ राउण्ड की रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि कल

देश की 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपलआईटी एवं 20 जीएफटीआई के लिए कराई जा रही ज्वाइंट काउंसलिंग के चौथे राउण्ड की रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि शनिवार शाम 5 बजे तक है।

देश की 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपलआईटी एवं 20 जीएफटीआई के लिए कराई जा रही ज्वाइंट काउंसलिंग के चौथे राउण्ड की रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि शनिवार शाम 5 बजे तक है। चौथे राउण्ड में जिन विद्यार्थियों को पहली बार कॉलेज सीट का आवंटन हुआ था, उन्हें सीट असेप्टेंस फीस जमा करवाकर आवश्यक दस्तावेजों के देश के 57 रिपोर्टिंग सेंटर पर रिपोर्ट करना अनिवार्य है, अन्यथा वे काउंसलिंग से बाहर हो जाएंगे।


चौथे राउण्ड सीट आवंटन में सामान्य वर्ग के लिए आईआईटी की क्लोजिंग रैंक 9342 रही, जो कि आईआईटी बीएचयू की पांच वर्षीय फार्मास्यूटिकल इंजीनियरिंग की रही। एनआईटी की क्लोजिंग रैंक 10 लाख 44 हजार 649 रैंक पर एनआईटी सिक्किम की सिविल इंजीनियरिंग ब्रांच की होम स्टेट कोटे से रही। 

ट्रिपलआईटी की क्लोजिंग रैंक 33 हजार 221, ट्रिपल आईटी मणिपुर की इलेक्ट्रोनिक्स एण्ड कम्यूनिकेशन ब्रांच की रही। जीएफटीआई की क्लोजिंग रैंक 1 लाख 5 हजार 177 पर आसाम यूनिवर्सिटी की एग्रीकल्चर ब्रांच की रही। पांचवें राउण्ड का सीट आवंटन 16 जुलाई को घोषित किया जाएगा।



Read More: नौकरी चाहिए तो ज्ञान नहीं जानकार आएंगे काम



स्पेशल राउण्ड काउंसलिंग का विकल्प

जिन विद्यार्थियों की रैंक पीछे होने के कारण उन्हें अभी तक किसी भी कॉलेज सीट का आवंटन नहीं हुआ, उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। 

कॅरियर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि एेसे विद्यार्थियों के लिए सीएसएबी (सेन्टर सीट अलोकेशन बोर्ड) द्वारा जोसा काउंसलिंग के बाद एनआईटी, ट्रिपलआईटी व जीएफटीआई की शेष रही सीटों के लिए करवाई जा रही स्पेशल राउण्ड काउंसलिंग में भाग लेने का विकल्प उपलब्ध रहेगा। वे विद्यार्थी जो जोसा काउंसलिंग में भाग लेने से चूक गए, वे भी इस स्पेशल राउण्ड काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। इस काउंसलिंग की पूरी जानकारी www.csab.nic.in से प्राप्त की जा सकती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned