JEE Advanced Result 2017 : कोटा में फिर बजा सफलता का डंका

Kota, Rajasthan, India
JEE Advanced Result 2017 : कोटा में फिर बजा सफलता का डंका

जेईई एडवांस के रिजल्ट में एक बार फिर कोटा के कोचिंग संस्थानों का जलवा देखने को मिला। अखिल भारतीय स्तर पर सर्वोच्च 10 रैंक में से 5 रैंकों पर कोटा के छात्र कब्जा करने में सफल रहे। इतना ही नहीं इस बार फिर आईआईटी में हर तीसरा छात्र कोटा कोचिंग का ही पहुंचेगा।

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस के परीक्षा परिणामों में एक बार फिर कोटा का जलवा देखने को मिला। अखिल भारतीय स्तर पर सर्वेच्च दस स्थानों में से पांच पर कोटा के कोचिंग संस्थानों में पढ़े छात्रों का कब्जा रहा। इतना ही नहीं टॉप-50 में भी तकरीबन आधे छात्र कोटा के कोचिंग संस्थानों से ही निकले हैं। 





देश के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में शुमार 23 आईआईटी की 10,988 सीटों के लिए जेईई-एडवांस परीक्षा के जरिए 36 हजार परीक्षार्थियों को सफल घोषित कर दिया गया है। परीक्षा आयोजित कराने वाली आईआईटी मद्रास की ओर से जारी सूचना के मुताबिक 12 मई को आयोजित जेईई-एडवांस परीक्षा में इस बार 1.70 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 33,050 यानी 19 प्रतिशत छात्राएं और बाकी छात्र थे। 



Read more: JEE Advanced 2017: यहां देखिए टॉपर्स की लिस्ट



टॉप-10 में पांच कोटा के 

रविवार को जारी किए गए परीक्षा परिणाम में कोटा के कोचिंग संस्थानों ने एक बार फिर सफलता का परचम लहराया। अखिल भारतीय स्तर पर सर्वोच्च 10 में से पांच रैंक पर कोटा के छात्रों ने कब्जा जमाया। जबकि इस दिमागी दंगल में पंचकुला के सर्वेश मेहतानी 366 में से 339 अंक लेकर ऑल इंडिया टॉपर बने। वहीं पुणे के अक्षत चुग दूसरे और दिल्ली के अनन्य तीसरे स्थान पर रहे। कोटा के कोचिंग संस्थान बाइब्रेंट एकेडमी के छात्र सूरज यादव राजस्थान में सबसे ज्यादा अंक लाकर अखिल भारतीय स्तर पर पांचवीं रैंक लाने में सफल हुए। वहीं रेजोनेंस के छात्र सौरभ यादव ने छठवीं रैंक पर कब्जा जमाया। एलन कोचिंग के ओंकार मनिक देशपाण्डे ने 8वीं, रचित बंसल ने 9वीं तथा लक्ष्य शर्मा ने 10वीं रैंक प्राप्त की। इस बार टॉप 100 में 40 प्रतिशत कोचिंग छात्रों ने जगह बनाई है। 



Read more: #Exclusive: कोटा में उगा सफलता का नया 'सूरज'



मेन्स के टॉपर की एडवांस में 109वीं रैंक 

जेईई एडवांस के इतिहास में चला आ रहा मिथक इस बार के रिजल्ट में भी नहीं टूटा। उदयपुर के छात्र कल्पित वीरवाल ने मेन्स में पहला स्थान हासिल किया था, लेकिन एडवांस में 109 वीं रैंक ही प्राप्त की है। कोचिंग एक्सपर्ट के अनुसार इसके पीछे मुख्य वजह दोनों पेपर के पैटर्न में बदलाव एवं तैयारी में अंतर बताया गया है। हालांकि जेईई मेन्स में तीसरी रैंक हासिल करने वाले अनन्य अग्रवाल ने एडवांस में भी तीसरा स्थान हासिल कर नया कीर्तिमान रचा है। 



Read more: VIDEO: IIT JEE Advanced 2017: कोटा के स्टूडेंट्स ने फिर लहराया परचम, टॉप-10 में 5 स्टूडेंट्स हमारे



बोनस अंक ने बिगाड़ा टॉपर्स का गणित  

शनिवार रात आईआईटी मद्रास ने एडवांस की वेबसाइट पर रिवाइज्ड आंसर की जारी करते हुए पेपर-वन के दो सवालों पर सात बोनस अंक और दे दिए। इसके बाद कुल बोनस अंक 18 तक पहुंच गए। रिवाइज्ड आंसर-की के अनुसार पेपर-वन के कोड एक के सवाल नंबर 29 में प्रिंटिंग की गलती मानते हुए तीन नंबर दिए गए। मैथ्स के सवाल में भी बोनस के चार अंक दिए हैं। पहली आंसर-की में आईआईटी ने तीन सवालों पर डाउट करते हुए 11 बोनस अंक दिए थे। दो-दो सवालों के चार-चार और एक सवाल के तीन अंक दिए थे। इन अंकों की वजह से टॉपर्स का परिणाम प्रभावित हुआ। जिसका असर कोटा कोचिंग इंडस्ट्री पर भी देखने को मिला।


अब तक सामने आए टॉपर्स 

परीक्षा परिणाम देखने के साथ ही टॉपर्स के नाम सामने आने का सिलसिला जारी है। जो अभी देर रात तक चलेगा। रविवार शाम तक टॉपर्स की लिस्ट में यह नाम प्रमुखता से शामिल हुएः- 


- सूरज यादव- एआईआर-5- भिवानी (कोट कोचिंग के छात्र) 

- सौरभ यादव - एआईआर-6- भिवानी (कोटा कोचिंग के छात्र) 

- ओंकार देशपांडेय- एआईआर-8- दिल्ली  (कोटा कोचिंग छात्र)  

- रचित बंसल- एआईआर-9- चंडीगढ़ (कोटा कोचिंग के छात्र) 

- लक्ष्य शर्मा- एआईआर-10 (कोटा कोचिंग के छात्र) 

- यतीश अग्रवाल- एआईआर-12 (कोटा कोचिंग के छात्र) 

- अमन कंसल- एआईआर-15 (कोटा कोचिंग के छात्र)

- यश खेमचंगानी - एआईआर-16 (कोटा कोचिंग के छात्र) 

- देवांश गर्ग- एआईआर-19 (कोटा कोचिंग के छात्र)

- अर्पित अग्रवाल- एआईआर-21 (कोटा कोचिंग के छात्र)

- अभय गोयल- एआईआर-23 (कोटा कोचिंग के छात्र) 

- तुषार गौतम- एआईआर-24 (कोटा कोचिंग के छात्र)  

 - पियूष टिबरीवाल- एआईआर-37 (कोटा कोचिंग के छात्र) 

 - सात्विक- एआईआर-42 (कोटा कोचिंग के छात्र) 

- ईरन घोष- एआईआर-45 (कोटा कोचिंग के छात्र) 

- शौर्य अग्रवाल- एआईआर-50 (कोटा कोचिंग के छात्र) 

- मयंक - एआईआर-66 (कोटा कोचिंग के छात्र) 

- ऋतिक - एआईआर-98 (कोटा कोचिंग के छात्र) 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned