ऐसा क्या गुनाह किया..सीबीएसई ने कोटा से छीना जेईई-मेन परीक्षा केंद्र...छह साल से मिल रहा था शिक्षानगरी को

Kota, Rajasthan, India
ऐसा क्या गुनाह किया..सीबीएसई ने कोटा से छीना जेईई-मेन परीक्षा केंद्र...छह साल से मिल रहा था शिक्षानगरी को

कोटा की अनदेखी रुकने का नाम नहीं ले रही। एम्स और जेईई-एडवांस का परीक्षा केंद्र बनाने की मांग पूरी करने के बजाय सीबीएसई ने इस बार जेईई मेन्स का परीक्षा केंद्र भी कोटा से छीन लिया।

 कोटा की अनदेखी रुकने का नाम नहीं ले रही। एम्स और  जेईई-एडवांस का परीक्षा केंद्र बनाने की मांग पूरी करने के बजाय सीबीएसई ने इस बार जेईई मेन्स का परीक्षा केंद्र भी कोटा से छीन लिया। इसके बाद 50 हजार से ज्यादा छात्रों को देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग परीक्षा में शामिल होने के लिए दूसरे शहरों की दौड़ लगानी पड़ेगी। 


छात्र व शिक्षक नाराज


कोटा के 70 हजार से ज्यादा छात्र हर साल इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होते हैं। कोटा के शिक्षण संस्थानों और जनप्रतिनिधियों की मांग के बाद जैसे-तैसे जेईई मेन्स और एआईपीएमटी का परीक्षा केंद्र कोटा में बनाया गया था। इस बार सीबीएसई ने जेईई मेन्स परीक्षाओं के लिए कोटा में कोई परीक्षा केंद्र नहीं बनाया है। जिससे छात्रों, शिक्षकों और जनप्रतिनिधियों में खासा रोष है। एक  साल पहले एआईपीएमटी का ऑफलाइन सेंटर बंद करने की कोशिश हुई, लेकिन विरोध के चलते फिर दोबारा बनाना पड़ा। 


 काम की बातें


-आवेदन की अंतिम तिथि 2 जनवरी 

-परीक्षा ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों मोड में होगी

-ऑफलाइन परीक्षा 2 अप्रेल को प्रात: 9.30 से 12.30 बजे तक

-ऑनलाइन 8 व 9 अप्रेल को 9.30 से 12.30 व दोप. 2 से 5 बजे तक

-कोटा को छोड़कर देश भर में  103 परीक्षा केंद्रों पर दे सकेंगे परीक्षा कोटा से परीक्षा में शामिल होंगे 50 हजार से ज्यादा छात्र

-जेईई मेन का स्कोर और रैंक 27 अप्रेल को घोषित होगी


फार्म भरने पर हुई जानकारी


कोटा में छह साल से जेईई मेन्स के परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे थे, लेकिन सीबीएसई ने बिना सूचना इस बार परीक्षा केंद्र हटा दिए। गुरुवार को छात्रों ने जब परीक्षा फार्म भरें तब जाकर पता चला कि राजस्थान में सिर्फ अजमेर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में ही इस बार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned