बांग्लादेश फैशन कार्निवल में छाया हमारा कोटा डोरिया

shailendra tiwari

Publish: May, 18 2017 09:10:00 (IST)

Kota, Rajasthan, India
बांग्लादेश फैशन कार्निवल में छाया हमारा कोटा डोरिया

कोटा डोरिया के बुनकरों का जलवा सात समंदर पार भी दिख रहा है। कोटा डोरिया साडि़यों को विदेशों में भी खूब पसंद किया जा रहा है।

कोटा डोरिया के बुनकरों का जलवा सात समंदर पार भी दिख रहा है। कोटा डोरिया साडि़यों को विदेशों में भी खूब पसंद किया जा रहा है। बांग्लादेश सरकार की ओर से ढाका में आयोजित बांग्लादेश फैशन कार्निवल में कोटा डोरिया की प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें बांग्लादेश की महिलाएं द्वारा कोटा डोरिया साडि़यों को खूब पसंद किया जा रहा है।


Made In Kota: एक साथ चार गेम में चैम्पियन है कोटा की ये बेटी


कोटा के बोरखेड़ा निवासी बुनकर इरफान मोहम्मद ने बताया कि 17 से 21 मई तक बांग्लादेश फैशन कार्निवल में कोटा डोरिया के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें डोरिया की साड़ी, सलवार सूट ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। वहां की मांग के अनुरूप कोटा डोरिया साडि़यों का विशेष कलेक्शन तैयार किया गया है। 


Read More: नशे में टल्ली नेताजी ने ऐसी दौड़ाई कार


साडि़यां तैयार करने का लाइव डेमो भी दिया जा रहा है। बांग्लादेशवासियों को बताया कि जा रहा कि कैसे लूम पर कोटा डोरिया की साडि़यां तैयार की जाती हैं। डोरिया साड़ी हस्तनिर्मित होने के कारण खासी पसंद की जा रही हैं। 


Read More: आरटीयूः जो सिलेबस पढ़ाया नहीं उसी से बना दिया पेपर


केन्द्रीय हथकरघा बोर्ड की सदस्य जैनब अंसारी ने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से कोटा डोरिया समेत देशभर के बुनकरों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। हथकरघा बोर्ड के माध्यम से बुनकरों को विदेशों में लगने वाले मेलों व प्रदर्शनियों में भेजा जा रहा है। केन्द्रीय वस्त्र मंत्रालय की ओर से बुनकरों के लिए विशेष कार्ड तैयार किया जा रहे हैं। गौरतलब है कि कोटा जिले में करीब 2600 बुनकर कोटा डोरिया साड़ी तैयार करने में जुटे हैं।


Read More: काल बने बिजली के झूलते तार, रात भर जलता रहा किशोर


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned