#picnicspot: सावधान! भटका जो ध्यान...तो ये खूबसूरती ले लेगी जान

Kota, Rajasthan, India
#picnicspot: सावधान! भटका जो ध्यान...तो ये खूबसूरती ले लेगी जान

तमाम खतरों के बावजूद रावतभाटा का चूलिया फॉल बारिश के दिनों में पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है, लेकिन यहां सैर सपाटा मौजमस्ती के रास्ते से गुजरता हुआ जब लापरवाही में तब्दील होता है तो जानलेवा साबित हो जाता है। यहां जरूरत है सुरक्षा इंतजामों को बढ़ाने की ताकि लोग सुखद यादें ही साथ ले जाएं

कोटा से करीब 50 किमी दूर प्रकृति की गोद में बसा बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है... रावतभाटा। आण्विक नगरी के नाम से दुनिया के नक्शे पर चमकने वाला यह छोटा सा कस्बा प्राकृतकि धरोहर और मंदिरों की ऐतिहासिक श्रंखला बाड़ोली के लिए जाना जाता है। बारिश के दिनों में रावतभाटा का नजारा देख कर आंखें यहीं ठहर जाती हैं। यहीं बसने को जी करता है, लेकिन जब सैर सपाटा मौजमस्ती के रास्ते से गुजरता हुआ लापरवाही में तब्दील होता है तो यह खूबसूरती जानलेवा साबित हो जाती है। तमाम खतरों के बावजूद यह जगह पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में शामिल है। बस जरूरत है तो सुरक्षा इंतजामों को बढ़ाने की ताकि यहां आने वाले पर्यटक अपने साथ कोई दुखद याद लेकर ना जाने पाएं।



रावतभाटा से करीब साढ़े तीन किलोमीटर दूर स्थित है चूलिया फाल। चंबल की धारा को बांधने वाले राणा प्रताप सागर बांध के डाउन स्ट्रीम में स्थित चट्टानों से बनी गहरी कराईयों में बरसात के साथ ही कई झरने बहने लगते हंै। जिनमें से सबसे बड़ा और खूबसूरत झरना यही है। इसका खूबसूरत नजारा लोगों को यहां खींच लाता है, लेकिन साल भर पानी का बहाव होने के कारण यहां के पत्थर चिकने हो चुके हैं और उन पर काई भी जमा रहती है। ऐसे में झरनों के निकट जाने पर फिसलने पर कराई में गिरने का खतरा बढ़ जाता है।



Read More: #Picnicspot: भंवरकुंज में आया उफान, सुरक्षा के नहीं हैं कोई इंतजाम



जानलेवा हो सकता है ज्यादा नजदीक जाना

बेहद खूबसूरत पिकनिक स्पॉट होने के कारण रावतभाटा आने वाले पर्यटक चूलिया फाल तक जाए बिना नहीं रहते। खतरों से वाकिफ होने के बावजूद बड़ी तादाद में लोगों की यहां आमद होती है, लेकिन इन सबके बावजूद यहां सुरक्षा के कोई इंतजाम भी नहीं है। हर साल यहां लोगों की जानें जाती है, लेकिन प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं जाता। हादसों के बाद तमाम दावे होते हैं, लेकिन आलम यह है कि इस जगह पर अब तक एक चेतावनी बोर्ड तक नहीं लगाया जा सका है।



Read More: #पिकनिकस्पॉट: भंवरकुंज के भंवर में फिर फंसी जान...तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे आपके होश



फिर किए दावे...

जब इस लापरवाही की ओर जिम्मेदार अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों का ध्यान आकर्षित कराया गया तो उन्होंने आश्वासन दिया कि इस बार सुरक्षा के इंतजाम करवाएंगे। रावतभाटा के उपखंड अधिकारी राजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि रावतभाटा क्षेत्र के पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा के इंतजाम करवाए जाएंगे। यहां कई स्थानों पर संकेतक लगा रखे हैं और भी जो आवश्यक होगा, वह काम करवाए जाएंगे। वहीं नगर पालिका अध्यक्ष बंशीलाल प्रजापति बोले कि पर्यटन स्थल नगरपालिका क्षेत्र से बाहर है। फिर भी जनप्रतिनिधि होने के बाद इनमें सुरक्षा के इंतजाम के लिए अपने पूरे प्रयास करूंगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned