ऑनलाइन भुगतान के नाम पर ज्वैलर से 2.80 लाख की ठगी

shailendra tiwari

Publish: Mar, 11 2017 10:48:00 (IST)

Kota, Rajasthan, India
ऑनलाइन भुगतान के नाम पर ज्वैलर से 2.80 लाख की ठगी

रामपुरा कोतवाली क्षेत्र स्थित स्वर्ण रजत मार्केट के ज्वैलर से एक दम्पती ने ऑनलाइन भुगतान करने के नाम पर 2.80 लाख रुपए की ठगी कर ली।

बैंक में चेक लगाने पर 12 दिन बाद चला पता


रामपुरा कोतवाली क्षेत्र स्थित स्वर्ण रजत मार्केट के ज्वैलर से एक दम्पती ने ऑनलाइन भुगतान करने के नाम पर 2.80 लाख रुपए की ठगी कर ली। बैंक में चेक लगाने पर घटना के  12 दिन बाद शुक्रवार को खाते में पर्याप्त राशि नहीं होने पर ठगी का पता चला। इसके बाद ज्वैलर ने थाने में मामला दर्ज कर कराया है। 


स्वर्ण रजत मार्केट स्थित गोयल ज्वैलर्स के मालिक अंचल गोयल ने बताया कि 26 फरवरी को उनकी दुकान पर एक दम्पती आया। उन्होंने जेवरात दिखाने को कहा। उन्होंने 90 ग्राम वजन के सोने की चेन, ब्रेसलेट, हार व अन्य जेवरात पसंद किए। इनकी कीमत करीब 2.80 लाख रुपए हुई। इस पर दम्पती ने कहा कि उनके पास नकद राशि तो नहीं है, वे ऑनलाइन भुगतान कर देंगे। यह सुनकर पहले तो वे झिझके और मना किया। 


इस पर दम्पती जेवरात लेने से मना करते हुए जाने लगे। इसी बीच अंचल ने अपने भाई से ऑनलाइन भुगतान के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि ऐसा हो सकता है तो ज्वैलर्स का भी मानस बदला। इसके बाद दम्पती ने  उनका खाता नम्बर लिया और दुकान के बाहर आकर फोन पर किसी से बात की। इसके कुछ देर बाद ही उनके मोबाइल पर बैंक से मैसेज आया। इसमें उनके खाते में 2.80 लाख रुपए जमा होना बताया। 


राशि खाते में आने की संतुष्टि के बाद उन्होंने जेवर दम्पती को थमा दिए, लेकिन तीन दिन पहले उन्होंने आईसीआईसीआई बैंक में चेक लगाया तो पहले तो हस्ताक्षर नहीं मिलना व बाद में पर्याप्त राशि नहीं होना बताया। यह बात अंचल ने स्वर्ण रजत मार्केट अध्यक्ष रमेश सोनी व अन्य व्यापारियों को बताई। उन्होंने मोबाइल पर मैसेज देखा तो उसमें बैंक  के नाम से एक आई गायब था। बैंक ने भी इस तरह के मैसेज भेजने से इनकार कर दिया। इसके बाद व्यापारी रामपुरा कोतवाली पहुंचे और रिपोर्ट दी। 


इधर, थानाधिकारी रामनाथ सिंह ने बताया कि अंचल गोयल ने ठगी की रिपोर्ट दी है। इस पर मामला दर्ज कर जांच व आरोपितों की तलाश की जा रही है। 


बंद पड़े हैं सीसीटीवी

सोनी ने बताया कि अंचल की दुकान में सीसीटीवी कैमरे तो लगे हैं, लेकिन चालू नहीं हैं। इधर, मार्केट में भी कई कैमरे लगे हैं। जब उनकी रिकॉर्डिंग देखी तो वह भी 27 फरवरी से ही मिली। इससे पहले की रिकॉर्डिंग नहीं है। दम्पती की उम्र 28 से 30 साल बताई जा रही है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned