#On_The_Spot: आओ मिलकर बनाए कोटा को 'स्मार्ट कोटा'

Kota, Rajasthan, India
#On_The_Spot: आओ मिलकर बनाए कोटा को 'स्मार्ट कोटा'

रिक्रिएटिंग कोटा अभियान के तहत पहली बैठक शनिवार को टैगोर हॉल में जिला कलक्टर रोहित गुप्ता की अध्यक्षता में हुई। इसमें शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कलक्टर ने कहा, इस तरह काम हो कि शहर के प्रत्येक नागरिक को लगे कि स्मार्ट बनाने में उसकी भी भागीदारी है।

रिक्रिएटिंग कोटा अभियान के तहत पहली बैठक शनिवार को टैगोर हॉल में जिला कलक्टर रोहित गुप्ता की अध्यक्षता में हुई। इसमें शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कलक्टर ने कहा, इस तरह काम हो कि शहर के प्रत्येक नागरिक को लगे कि स्मार्ट बनाने में उसकी भी भागीदारी है। आम नागरिक अपने उत्तरदायित्व के साथ शहर को जीवंत बनाने में सक्रिय भूमिका निभाएंगे तभी रिक्रिएटिंग कोटा अभियान मूल भावना तक पहुंचेगा।


उन्होंने कहा कि आम नागरिकों की भागीदारी होने से उत्तरदायित्व की भावना जागृत होती है। उन्होंने शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि शहर का प्रत्येक बच्चा किसी न किसी विद्यालय में अध्ययन के लिए आता है। हमें शुरुआत से ही उसे प्रकृति के संरक्षण व शहर को साफ बनाने के लिए स्मार्ट नागरिक के रूप में तैयार करना होगा।


उन्होंने कहा, प्रत्येक नागरिक में विशेषताएं होती हैं, उन विशेषताओं का उपयोग कर शहर को हरा-भरा व सुन्दर बनाना है। अभियान से पूर्व आईआईटी की तैयारी करने वाले 3 युवाओं द्वारा कॉमर्स कॉलेज के समीप कचरा प्वाइंट को साफ कर पेंटिंग की थी। इसमें किसी ने पहल नहीं की। हमें यही भावना युवाओं में जागृत करनी होगी।



Read More: #Greenothon: पौधे लगाकर बनाये अपना कल बेहतर



निभाएंगे जिम्मेदारी

बैठक में निजी विद्यालय वेलफेयर सोसायटी के सचिव संजय शर्मा ने कहा, इससे आम नागरिकों में अपनत्व की भावना जागृत होगी। सभी शिक्षण संस्थाएं इसमें सक्रियता से अपनी भूमिका निभाकर कोटा के विकास में भागीदारी बनेंगी। उन्होंने कहा कि विद्यालय के आस-पास सरकारी खाली भूखण्डों में खेल सुविधाएं अथवा हरीतिमा पट्टी विकसित करने के लिए मिलकर कार्य करेंगे। बच्चों के सहयोग से पेंटिंग व सफाई अभियान चलाएंगे। 

बैठक में समिति सदस्य निगम उपायुक्त राजेश डागा, जिला रसद अधिकारी कीर्ति राठौड़, जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक हरिओम गुर्जर, स्काउट सीईओ गिर्राज गर्ग भी उपस्थित रहे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned