IIT- NIT: फीस व दस्तावेज जमा करवाने के लिए दो दिन शेष, चूके तो आप हो जाएंगे काउंसलिंग से बाहर, जल्दी कीजिए...

shailendra tiwari

Publish: Jul, 11 2017 09:49:00 (IST)

Kota, Rajasthan, India
IIT- NIT: फीस व दस्तावेज जमा करवाने के लिए दो दिन शेष, चूके तो आप हो जाएंगे काउंसलिंग से बाहर, जल्दी कीजिए...

देश की 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपलआईटी एवं 20 जीएफटीआई के लिए कराई जा रही ज्वाइंट काउंसलिंग पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा लगाई गई रोक सोमवार को हटा ली गई है। जोसा काउंसलिंग का तृतीय राउण्ड का सीट आवंटन जारी कर दिया गया है।

आईआईटी-एनआईटी: तीसरे राउण्ड की काउंसलिंग शुरू


देश की 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपलआईटी एवं 20 जीएफटीआई के लिए कराई जा रही ज्वाइंट काउंसलिंग पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा लगाई गई रोक सोमवार को हटा ली गई है। जोसा काउंसलिंग का तृतीय राउण्ड का सीट आवंटन जारी कर दिया गया है। कॅरियर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि तृतीय राउण्ड के सीट आवंटन के बाद जिन विद्यार्थियों को प्रथम बार तृतीय राउण्ड में कॉलेज सीट का आवंटन हुआ है, उन्हें सीट असेप्टेंस फीस जमा करवाकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ बनाए गए देश के 57 रिपोर्टिंग सेंटर पर 11 से 13 जुलाई के मध्य रिपोर्ट करना होगा। वरना विद्यार्थी काउंसलिंग से बाहर हो जाएंगे। 

kota/minister-learn-to-come-on-time-in-forest-festival-program-2624065.html">

Read More: कृषि मंत्री पर भड़के राजावत, कहा- 'प्रभु' समय पर आया करो, जनता परेशान होती है


द्वितीय राउण्ड की सीट आवंटन की रिपोर्टिंग के बाद कुल 13321 सीटों पर 10238 विद्यार्थियों ने उपस्थिति देकर सीट स्वीकार की। 3235 सीटें शेष रही, जिन्हें तृतीय राउण्ड में आवंटित कर दिया है। द्वितीय राउण्ड की इन शेष रही सीटों में 68 सीटें आईआईटी, 1733 सीटें एनआईटी, 444 सीटें ट्रिपलआईटी एवं 990 सीटें जीएफटीआई की शेष रही थी। 


Read More:  हैंगिंग ब्रिज उद्घाटन में देरी ने बेटियों के सिर से उठाया पिता का साया


तिथियों में परिवर्तत संभव 

तृतीय राउण्ड का सीट आवंटन पहले  7 जुलाई को प्रस्तावित था लेकिन अब यह 10 जुलाई को हुआ है। आईआईटी, एनआईटी व ट्रिपलआईटी में अंतिम प्रवेश के लिए रिपोर्टिंग तिथियां वेबसाइट पर जारी कर दी हैं, लेकिन आवंटन में तीन दिन के अंतराल के चलते अब आवंटित आईआईटी, एनआईटी में अंतिम प्रवेश के लिए उपस्थिति देने की तिथियों में परिवर्तन संभावित है। आहूजा ने बताया कि विद्यार्थी वेबसाइट पर जारी होने वाली रिपोर्टिंग तिथियों की सूचना का इंतजार करें और उसके अनुसार रिपोर्टिंग की योजना बनाएं।


Read More: आपबीतीः अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले के बाद पहलगाम में फंसे कोटा के श्रद्धालु


यह रही थी क्लोजिंग रैंक 

तृतीय राउण्ड सीट आवंटन में सामान्य वर्ग के लिए आईआईटी की क्लोजिंग रैंक 9326 रही जोकि आईआईटी-बीएचयू की 5 वर्षीय फार्मास्यूटिकल इंजीनियरिंग की रही। इस राउण्ड में 10 लाख 91 हजार 846 रैंक वाले विद्यार्थी को एनआईटी आवंटित हुई। 


 

Read More: कोटा के मंदिर में दलित लड़कियों को पूजा करने से रोका


विद्यार्थी को एनआईटी मणिपुर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच होम स्टेट कोटे से आवंटित की गई। ट्रिपल-आईटी की क्लोजिंग रैंक 32 हजार 162 ट्रिपलआईटी मणिपुर की इलेक्ट्रोनिक एण्ड कम्यूनिकेशन ब्रांच की रही व जीएफटीआई की क्लोजिंग रैंक 99 हजार 653 पर आसाम यूनिवर्सिटी सिल्चर की एग्रीकल्चर ब्रांच की रही। आगे के काउंसलिंग चरण की तिथियां जल्द घोषित की जाएंगी। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned