सुर्खियों में टमाटर, कोटा में 80 रुपए प्रति किलो हुए दाम...

shailendra tiwari

Publish: Jul, 15 2017 10:34:00 (IST)

Kota, Rajasthan, India
सुर्खियों में टमाटर, कोटा में 80 रुपए प्रति किलो हुए दाम...

सब्जियों की शान व स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर के तेज भाव ने ग्रहणियों का बजट बिगाड़ दिया है। गृहणियां मंडी में सब्जी खरीदने जाती हैं, वहां टमाटर के भाव सुन दंग रह जाती हैं। शहर में टमाटर 80-100 रुपए प्रति किलो तक बिक रहे हैं।

सब्जियों की शान व स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर के तेज भाव ने ग्रहणियों का बजट बिगाड़ दिया है। गृहणियां मंडी में सब्जी खरीदने जाती हैं, वहां टमाटर के भाव सुन दंग रह जाती हैं। सब्जियों में अब टमाटर कम ही डाला जा रहा है। कोटा शहर में दो-तीन दिन से टमाटर के भाव सुर्खियों पर हैं। जो रिटेल में 80-100 रुपए प्रति किलो तक बिक रहे हैं।


OMG! साहब की फटकार पड़ी तो डिलीट कर दिए 58 लाख के पेंडिंग क्लेम, सरकार को लाखों का नुकसान


व्यापारिक सूत्रों का मानना है कि बीस दिन बाद महाराष्ट्र के नारायण गांव, लातूर के टमाटर की आवक शुरू हो जाएगी। एेसे में हिमाचल व महाराष्ट्र दोनों जगह उत्पादन शुरु होने से मांग घट जाएगी। एेसे में करीब एक पखवाड़े बाद भावों में गिरावट की संभावना है।


#फॉलोअपः 11 दिन बाद गिरफ्त में आया 6 साल की बच्ची से दुष्कर्म करने वाला


इसलिए बढ़े भाव

टमाटर के थोक व्यापारी प्रकाश बाटवानी ने बताया कि गर्मी के टमाटर की आवक खत्म होने के बाद इन दिनों हिमाचल व महाराष्ट्र से टमाटर की आवक हो रही है। कोटा मंडी तक महाराष्ट्र की अपेक्षा हिमाचल का भाड़ा कम लगता है। एेसे में कोटा के सभी व्यापारी इन दिनों हिमाचल से ही टमाटर मंगवा रहे हैं। हिमाचल का टमाटर पूर्वी व उत्तरी भारत को टमाटर आपूर्त कर रहा है। एेसे में मांग की अपेक्षा उत्पादन कम होने से टमाटर का हिमाचल से ही ऊंचे भाव में कारोबार हो रहा है।


Read More: OMG! साहब की फटकार पड़ी तो डिलीट कर दिए 58 लाख के पेंडिंग क्लेम, सरकार को लाखों का नुकसान


मंडी में इन दिनों 1000 कैरेट टमाटर की आवक हो रही है। यह 1200-1500 रुपए प्रति कैरेट में थोक भाव में बिक रहा है। रिटेल में यही टमाटर 80-100 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है।

संतोष मेहता, महासचिव, थोक फ्रूट एंड वेजिटेबल मर्चेंट संघ, कोटा/p>

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned