इन बातों को ध्यान में रखकर आप किचन के कामों को बना सकती है आसान

kamlesh sharma

Publish: May, 08 2017 07:51:00 (IST)

Lifestyle
इन बातों को ध्यान में रखकर आप किचन के कामों को बना सकती है आसान

किचन घर में ऐसी जगह होती है जहां पर महिलाओं का सबसे ज्यादा वक्त बीतता है। लेकिन कई बार काम करते हुए ऐसी स्थितियां आती हैं जब समझ में नहीं आता है कि क्या किया जाए।

किचन घर में ऐसी जगह होती है जहां पर महिलाओं का सबसे ज्यादा वक्त बीतता है। लेकिन कई बार काम करते हुए ऐसी स्थितियां आती हैं जब समझ में नहीं आता है कि क्या किया जाए। इसलिए आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी दिक्कतों को मिनटों में सॉल्व कर सकती हैं।



अदरक छीलें

अगर आपको पास अदकर को छीलने वाला चाकू नहीं है और फौरन इसको इस्तेमाल करना है तो चाकू की मदद से इस छील लें। इसका छिलका आराम से निकल जाएगा। इसी तरह से यदि सर्दी के दिनों में नारियल तेल जम जाए तो उसे पिघलने के लिए एक मग गर्म पानी में बोतल को डाल दें। कुछ मिनट में यह पिघल जाएगा। जब हाथ चिकने होने लगे या जार का कवर टाइट होने की वजह से इसे खोलना मुश्किल हो रहा हो तो ढक्कन पर प्लास्टिक का बैंड लगा दें। जार फौरन खुल जाएगा। किचन ग्लव्स पहनकर भी इस काम को आसानी से किया जा सकता है।



नीबू निचोड़ें

जब भी नीबू को निचोडऩा हो तो इसको पहले थोड़ा सा किसी प्लेन जगह पर रोल कर लें। इससे जब भी आप इसका रस निकालेंगे तो जूस अच्छी तरह से निकलेगा। संतरे के साथ ही ऐसा करने से रस अच्छी तरह निकल जाता है। जब भी बचे हुए नूडल्स को फिर से गर्म करना हो तो उन्हें पैन में गोल सजा लें। माइक्रोवेव में गर्भ करें। नूडलस बहुत अच्छे से और एकसार गर्म हो जाएंगी।



ब्रेड से बचाएं केक

घर में किसी का जन्मदिन है। केक काटा नहीं गया लेकिन किसी वजह से खोल लिया गया है तो इसके किनारों को खराब होने से बचाने के लिए इसके चारों ओर ब्रेड को टूथपिक की सहायता से अटका दें। केक सलामत रहेगा। अगर आप धनिया और पुदीने को लंबा चलाना चाहती हैं तो प्लास्टिक के किसी जिपलॉक पाउच में रख दें और फ्रिज में स्टोर कर दें। इससे यह सुरक्षित रहेगा।



बर्फ जमाएं

अगर आप क्रिस्टल क्लियर आइस जमाना चाहती हैं तो पानी को पहले अच्छी तरह से उबाल लें। इससे आपकी बर्फ एकदम ट्रांसपेरेंट जमेगी। आगर आप मार्केट से आइसक्रीम खरीदकर लाई हैं और उन्हें शाम की पार्टी में सर्व करना चाहती है तो प्लास्टिक का जिप लॉक पाउच लें और उसमें इस डिब्बे को बंद करके रख दें। आइसक्रिम पत्थर के जैसे सख्त बनी रहेगी।



डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों का प्रयोग करें ऐसे

ऐसे भोजन या पेय पदार्थ जो डिब्बाबंद आते हो उनके प्रयोग करने में सावधानी रखनी चाहिए। डिब्बाबंद फूड को जब भी खोलें जब उन्हें काम में लेना हो, नहीं तो यह खराब हो सकते हैं। इसके अलावा डिब्बा खोलने पर फूड की क्वालिटी भी कम होने लगती है। इसलिए उन्हें तभी खोले जब आप इसका पूरा इस्तेमाल करें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned